Paytm किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Paytm किस देश की कंपनी हैं. जिन यूज़र्स के पास स्मार्टफोन होता हैं अक्सर आपने उनके स्मार्टफोन में PayTm ऐप्प को जरूर देखा होगा, क्योंकि यह ऐप्प बहोत सारी सेवाएं प्रदान करता हैं. जैसे की रिचार्ज करना, बिल भरना, ऑनलाइन शॉपिंग करना, गोल्ड खरीदना, टिकट बुक करना और भी ऐसी सेवाएं Paytm ऐप्प में उपलब्ध हैं जिसका लाभ उठाकर आप अपना समय बचा सकते हैं. हालांकि इस प्रकार की सेवाएं देने वाला पेटीएम इकलौता ऐसा ऐप्प नही हैं. इसके जैसे PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और इत्यादि ऐसे Apps उपलब्ध हैं जो बिल्कुल पेटीएम जैसे सर्विस प्रदान करते हैं.

लोग अपने जरूरत के अनुसार ऐप्प का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अधिकतर लोग पेटीएम का उपयोग करना पसंद करते हैं. इसके अलावा जो लोग पेटीएम ऐप्प का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में उन लोगों को जान लेना जरूरी हैं Paytm किस देश की कंपनी हैं. क्योंकि अधिकांश लोगों को यही लगता हैं कि पेटीएम एक चाइनीज़ ऐप्प हैं. दरअसल सच्चाई कुछ और ही हैं. आप लोगों ने PayTm का उपयोग तो अवश्य किया होगा पर आपने कभी सोचा हैं Paytm किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं. तो आईये पता लगाते हैं पेटीएम कहाँ किस देश की कंपनी हैं 2022 में.

Paytm ऐप्प क्या हैं?

Paytm ऐप्प एक मोबाइल रिचार्जिंग प्लेटफार्म हैं, जो प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज सर्विस प्रदान करते हैं. इसके अलावा paytm एक shopping website हैं. आप paytm के माध्यम से घर बैठे शॉपिंग भी कर सकते हैं. यहाँ आपको शॉपिंग साइट में मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, क्लोथ्स जैसे प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं. आप Paytm को अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट विकल्प रूप के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा paytm में बैंक की भी सुविधा हैं. इसके साथ आपको एक डिजिटली ATM कार्ड भी दिया जाता हैं, जिसे आप कही भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Paytm किस देश की कंपनी हैं

वैसे तो paytm में अलीबाबा का हिस्सेदारी 40 परसेंट हैं, लेकिन इसका मतलब ये नही यह एक चाइनीज़ कंपनी हैं. Paytm एक भारत देश की कंपनी हैं और paytm के मालिक का हिस्सेदारी 60 परसेंट हैं. अलीबाबा भी paytm की तरह शॉपिंग वेबसाइट हैं और इसका मालिक Jack Ma हैं. अलीबाबा एक चाइनीज़ कंपनी हैं और paytm भारतीय कंपनी हैं. Paytm का स्थापना 2010 अगस्त महीने में हुआ था. उस समय paytm कंपनी लोगो के बीच पॉपुलर नही था, लेकिन भारत में नोटबंदी होने के कारण paytm लोगो के बीच पॉपुलर हो गया. चूंकि उस समय नोटबंदी में लोगो के पास कैश नही था, जिसके वजह से लोगो ने paytm वॉलेट फीचर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इसके अलावा paytm मेड इन इंडिया कंपनी होने की वजह और भी ज्यादा पॉपुलर हो गया.

Paytm का मालिक कौन हैं

Paytm कंपनी के संस्थापक और मालिक विजय शेखर शर्मा हैं और paytm का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित हैं. इसके साथ paytm का पैरेंट कंपनी One97 Communications Ltd हैं. विजय शेखर शर्मा को फोर्ब्स  ने 201 रैंक और 2.5 बिलियन डॉलर के साथ सबसे कम उम्र अरबपति के स्थान पर स्थित हैं. इसके साथ विजय शेखर शर्मा का जन्म 1978 में हुआ था और यह एक इंडियन नागरिक हैं. कंपनी मालिक के अलावा Varun Sridhar (CEO), Amit Nayyar (President) और Ajay Shekhar Sharma (Vice president) paytm कंपनी के हैं. Paytm कंपनी के मालिक एक और मुख्य व्यक्ति 3 हैं.

Paytm का फुल फॉर्म क्या हैं

कुछ यूज़र्स को लगता हैं, paytm केवल नाम हैं और इसका कोई मतलब नही हैं. कही आपको भी तो ऐसा नही लगता. Paytm केवल नाम ही नही, बल्कि इसका फुल फॉर्म और मतलब भी हैं. Paytm का फुल फॉर्म Pay Through Mobile हैं. इसके अलावा paytm का मतलब हिंदी में मोबाइल से भुगतान करना होता हैं. शुरुआती दिनों में paytm मोबाइल भुगतान से शुरू हुआ था, लेकिन अब paytm सभी ऑनलाइन पेटमेंट में फैल चुका हैं.

Paytm कंपनी का हिस्ट्री

Paytm कंपनी का शुरुआत 2010 अगस्त के महीने में हुआ था. फिलहाल उस समय paytm कंपनी केवल मोबाइल रिचार्ज और DTH रिचार्ज सर्विस प्रदान करते थे. विजय शेखर शर्मा शुरुआती दिनों में paytm कंपनी पर 2 मिलियन का इन्वेस्ट किये थे. फिर 2013 में रिचार्ज के साथ डेटा कार्ड, पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज और लैंडलाइन बिल पेमेंट सर्विस को भी ऐड किया गया. फिर 2014 जनवरी में कंपनी ने पेटीएम वॉलेट लॉन्च किया, जो काफी सक्सेस रहा. इस सर्विस से यूजर ऑनलाइन ई कॉमर्स साइट्स, भारतीय रेलवे और उबर जैसे को पेमेंट कर सकते थे. 2014 के 2015 में paytm में शिक्षा शुल्क, मेट्रो रिचार्ज, बिजली, गैस और पानी के बिल भुगतान जैसे सर्विस को भी ऐड कर दिया.

अच्छा सर्विस प्रदान करने की वजह से paytm 2017 में पहला भारतीय भुगतान ऐप्प बन गया और 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड कम्पलीट हो गया. 2017 में ही paytm ने गोल्ड और Paytm Payment Bank Limited को लॉन्च किया. गोल्ड में आप ऑनलाइन सोना खरीद और बेच सकते हैं. Paytm Payment Bank से आप डिजिटली प्रोडक्ट का पेमेंट कर सकते हैं और इसका ATM भी किसी भी ATM मशीन में यूज़ कर सकते हैं. Paytm ने जनवरी 2018 में मोबाइल गेमिंग प्लेटफॉर्म Gamepind लॉन्च किया. 2019, मार्च में paytm ने पेटीएम फर्स्ट को लॉन्च किया. 2019 मई में paytm ने पेटीएम फर्स्ट क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा Paytm किस देश की कंपनी हैं, Paytm का मालिक कौन हैं और इसका इतिहास क्या हैं. मैं आशा करता हूँ, आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा. अब आप Paytm किस देश की कंपनी हैं, इसे अच्छे तरीके से समझ सकते हैं. Paytm भारत का सबसे बड़ी कंपनी हैं और इस्तेमाल सभी जगह होता हैं. इतना ही नही paytm को दुकान में भी इस्तेमाल किया जाता हैं. कोई भी प्रोडक्ट लेने के बाद यूज़र्स paytm के माध्यम से दुकानदार को पेमेंट करते हैं. अगर इससे संबंधित आपको कुछ जानना हैं, तो कमेंट करे. इसके अलावा इस पोस्ट उन तक शेयर जरूर करे, जिनको इसके बारे में नही पता हैं.

Thank You.

Leave a Comment