Zomato का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

आज आप जानेंगे Zomato का मालिक कौन हैं और जोमाटो किस देश की कंपनी हैं. आज के डिजिटल समय में लोग घर बैठे ही खाना ऑर्डर करना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे लोगों को रेस्टोरेंट जाने की आवश्यकता नही पड़ती. जहाँ लोग पहले घंटो टाइम बर्बाद करके रेस्टोरेंट से खाना खरीदते थे वही आज जोमाटो द्वरा एक क्लिक में ऑनलाइन खाना मंगवा सकते हैं. ये सब जोमाटो के माध्यम संभव हुआ हैं. जभी खाना की बात आती हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले Zomato का नाम आता हैं.

क्योंकि जोमाटो एक ऑनलाइन Food ऑर्डर करने वाला वेबसाइट हैं जहाँ पर लाखों लोग ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं. जोमाटो के आने के बाद इंडिया में ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने का दौर स्टार्ट हुआ था. जोमाटो ने फूड ऑर्डर को आसान बना दिया हैं. भला ऐसे में कौन नही जोमाटो से ऑनलाइन घर बैठे खाना ऑर्डर करना चाहेगा. आजकल अधिकांश लोग ऑनलाइन ही खाना मंगवाना पसंद करते हैं. हालांकि जोमाटो एकलौता वेबसाइट नही हैं, जो ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने का सेवाएं प्रदान कर रहा हैं.

इसके अलावा भी कई वेबसाइट हैं, जो ऐसी सेवाएं दे रही हैं. लेकिन जोमाटो लोगों की पहली पसंद हैं इसलिए लोगों के दिमाग में सबसे पहले Zomato का नाम आता हैं. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ, क्योंकि जोमाटो फूड ओरडरिंग में सबसे पहले आया था. अगर आपके पास स्मार्टफोन हैं, तो आपने भी जोमाटो से खाना आर्डर अवश्य किया होगा पर आपने कभी सोचा हैं, जोमाटो कंपनी का मालिक कौन हैं. नही ना. तो आईये पता लगाते हैं, Zomato का मालिक कौन हैं और ये कहाँ की कंपनी हैं.

Zomato का मालिक कौन हैं

वैसे तो जोमाटो का मालिक Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah हैं. लेकिन इस कंपनी में कई और कंपनियों ने शेयर खरीदा हुआ हैं. Zomato कंपनी में Info Edge (18.6%), Uber (9.1%), Alipay Singapore (8.3%) और Antfin Singapore (8.2%) के साथ शेयर लगा हुआ हैं. शेयर्स के अनुसार आप इन चार कंपनियों को भी जोमाटो का मालिक मान सकते हैं, क्योंकि यह सब कंपनियां जोमाटो का शेयरधारक हैं. इसके अलावा जोमाटो का फाउंडर Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah हैं. इन्होंने ही इस कंपनी की शुरुआत की थी और यह एक शानदार आईडिया था, जो आगे सक्सेस भी हुआ. वही जोमाटो का CEO Deepinder Goyal हैं.

Zomato किस देश की कंपनी हैं

Zomato किस देश की कंपनी हैं

वैसे तो जोमाटो की सेवाएं वर्ल्डवाइड वाइल्ड फैला हुआ हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी Zomato एक भारतीय कंपनी हैं और इसका स्थापना साल 2008 में हुआ था. जोमाटो का मुख्यालय Gurgaon, Haryana, India में स्थित हैं.जोमाटो एक फूड डिलीवरी कंपनी हैं, जो 10,000 से भी अधिक शहरों में अपना सेवाएं प्रदान करता हैं. साल 2021 के अनुसार जोमाटो का रेवेनुए 260 मिलियन डॉलर था और वही कर्मचारियों की संख्या 5,000 से अधिक हैं. शुरुआत में जोमाटो का नाम FoodieBay था, लेकिन बाद में इसे बदलकर Zomato कर दिया.

Zomato का मालिक कौन हैं से संबंधित सवाल

जोमाटो कहाँ की कंपनी है?

जोमाटो इंडिया की कंपनी हैं.

जोमाटो की स्थापना कब हुई थी?

साल 2008 जोमाटो की स्थापना हुई थी.

जोमाटो का मुख्यालय कहाँ है?

Gurgaon, Haryana, India में जोमाटो का मुख्यालय हैं.

जोमाटो का सीईओ कौन है?

Deepinder Goyal जोमाटो का सीईओ

जोमाटो का संस्थापक कौन है?

Deepinder Goyal और Pankaj Chaddah जोमाटो का संस्थापक हैं.

जोमाटो कंपनी का मालिक कौन है?

Info Edge, Uber, Alipay Singapore और Antfin Singapore जोमाटो कंपनी का मालिक हैं.

Conclusion

इस आर्टिकल में आपको Zomato का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं इसके बारे में डिटेल दिया गया हैं. मुझे उम्मीद हैं, जोमाटो की जानकारी हिंदी में आपको पसंद आई होगी. वैसे घर बैठे एक क्लिक में खाना मंगवाना ये एक अच्छा विकल्प हैं, लेकिन यहाँ खाना अक्सर महंगे मिलते हैं. हालांकि जोमाटो पर डिस्काउंट और कूपन कोड समय-समय पर मिलते रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी खाना महंगा रहता हैं. अगर आप Zomato में एक न्यू यूजर हैं, तो आपको खाना बहोत सस्ता मिलेगा. बेहतर यही हैं, की जरूरत पड़ने ही ऑनलाइन Food आर्डर करे. अगर आपको आज का आर्टिकल पसंद आया, तो इसे जरूर शेयर करे. वही आर्टिकल से रिलेटेड सवाल का जवाब पान के लिए कमेंट करे.

Leave a Comment