Swiggy का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

आज के आर्टिकल में आप जानेंगे Swiggy का मालिक कौन हैं और स्विग्गी किस देश की कंपनी हैं. अक्सर ऐसा देखा गया हैं जब भी हम घर के खाने से बोर होते हैं तो हमारे दिमाग में एक ही खयाल आता हैं आज रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं. लेकिन यह तरीका इतना पुराना हो गया हैं, की अब अधिकतर लोग रेस्टोरेंट जाना पसंद नही करते, क्योंकि इससे समय की बर्बादी होती हैं. इसलिए आज के डिजिटल युग में जब भी हम घर के खाने से बोर होते हैं, तो हम सबसे पहले ऑनलाइन फूड डिलीवरी की तरफ देखते हैं. क्योंकि यह तरीका सबसे बेहतरीन हैं और इसमें कही जाने की आवश्यकता नही पड़ती.

आप अपने मनपसंद रेस्टोरेंट से एक क्लिक में ऑनलाइन फूड ऑर्डर करके खाना मंगवा सकते हैं. इसी तरह की सेवाएं Swiggy वेबसाइट प्रदान कर रही हैं, जहाँ लाखों लोग स्विग्गी से खाना ऑर्डर करते हैं. जब भी ऑनलाइन फूड ओरडरिंग की बात आती हैं, तो सबसे पहले Zomato का नाम आता हैं, क्योंकि यह इंडिया के लगभग सभी शहरों में अपना सेवाएं प्रदान कर रही हैं. लेकिन ऐसे में Swiggy को कम हांकना सही नही होगा, क्योंकि स्विग्गी की सेवाएं भी बड़े-बड़े शहरों में मौजूद हैं.

स्विग्गी में पहली बार खाना ऑर्डर करने के लिए कभी-कभी बेस्ट ऑफर मिलते हैं, जो खाना लगभग फ्री हो जाता हैं. अगर आप भी किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो आपने अक्सर Swiggy Delivery Boy को इधर से उधर जाते हुए अवश्य देखा होगा पर आपने कभी सोचा हैं, स्विग्गी कंपनी का मालिक कौन हैं. अधिकांश लोग ऑनलाइन फूड ऑर्डर तो करते हैं, लेकिन जानकरी से अनजान रहते हैं. इसीलिए आज मैं आपको स्विग्गी कंपनी की जानकारी हिंदी में दूंगा. तो आईये पता लगाते हैं, Swiggy का मालिक कौन हैं और ये कहाँ की कंपनी हैं.

Swiggy का मालिक कौन हैं

वैसे तो स्विग्गी कंपनी का मालिक Sriharsha Majety, Nandan Reddy और Rahul Jaimini हैं, लेकिन इस कंपनी में 36.01% का शेयर Naspers के पास हैं. तो ऐसे में आप Swiggy का मालिक Naspers को भी मान सकते हैं. इसके अलावा स्विग्गी का फाउंडर Sriharsha Majety, Nandan Reddy और Rahul Jaimini हैं. इन्होंने ही मिलकर स्विग्गी का स्थापना किया था. इस कंपनी का मुख्य व्यक्ति Sriharsha Majety, Rahul Bothra और Dale Vaz हैं. वही Swiggy का सीईओ Sriharsha Majety हैं. इसके अलावा स्विग्गी पैरेंट कंपनी Bundl Technologies हैं और शाहयक कंपनी SuprDaily हैं.

Swiggy किस देश की कंपनी हैं

स्विग्गी एक भारतीय ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग कंपनी हैं, जिसका स्थापना जुलाई 2014 को हुआ हैं. स्विग्गी का मुख्यालय Bangalore, Karnataka, India में स्थित हैं. Swiggy का सेवाएं इंडिया में 300 से भी ज्यादा शहरों में फैला हुआ हैं. हालांकि छोटे-छोटे शहरों और गांव में अभी स्विग्गी का सेवाएं आना बाकी हैं, लेकिन जहाँ पर भी स्विग्गी का सर्विस हैं आप वहाँ से ऑनलाइन Food ऑर्डर कर सकते हैं.

Swiggy केवल फ़ूड डिलीवरी की सर्विस ही नही, बल्कि ऑनलाइन ग्रोसरी और कूरियर का भी सर्विस प्रदान करता हैं. साल 2020 के अनुसार स्विग्गी का रेवेनुए 360 मिलियन डॉलर था. वही मई 2020 में स्विगी ने COVID-19 महामारी के दौरान 1100 कर्मचारियों को निकाल दिया. अगर आप स्विग्गी से घर बैठे अपने मनपसंद रेस्टोरेंट से खाना मंगवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको Swiggy Website और Swiggy App इस्तेमाल करना होगा.

Swiggy का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. स्विग्गी के संस्थापक कौन है?

Sriharsha Majety, Nandan Reddy और Rahul Jaimini

Q2. स्विग्गी कौन से देश की कंपनी है?

इंडिया

Q3. स्विग्गी में क्या क्या मिलता है?

Swiggy में सभी प्रकार का खाना मिलता हैं. जो भी खाना Restaurant पाया जाता हैं, वो सभी आपको स्विगी में मिल जायेगा. इसके अलावा यहाँ Grocery से रिलेटेड भी सामान मिलता हैं.

Q4. स्विग्गी कंपनी का मालिक कौन है?

Naspers

Q5. स्विग्गी का मुख्यालय कहाँ है?

Bangalore, Karnataka, India

Q6. स्विग्गी का CEO कौन है?

Sriharsha Majety

Q7. स्विग्गी का स्थापना कब हुआ?

July 2014

Conclusion

मैं आशा करता हूँ, आर्टिकल पढ़ने के बाद आप जान चुके होंगे Swiggy का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं. वैसे बार-बार घर का खाना खाने से बचने के लिए स्विग्गी एक बेहतरीन विकल्पों में से एक हैं, लेकिन यहाँ अक्सर खाना महंगे मिलते हैं. हालांकि फर्स्ट टाइम ऑर्डर पर डिस्काउंट मिल जाते हैं, लेकिन पुराने यूज़र्स को वही महंगा खाना मिलता हैं. खाने की कीमत को कुछ हद तक कम करने के लिए आप कूपन कोड अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप डिस्काउंट पाने के लिए इनके वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. अगर आपको स्विग्गी की जानकारी पसंद आई, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और Swiggy के बारे में सवाल पूछने के लिए कमेंट जरूर करे.

Leave a Comment