Yahoo का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

आज का टॉपिक हैं, Yahoo का मालिक कौन हैं और याहू किस देश की कंपनी हैं. आप में से अधिकांश लोग अपने सवालों का जवाब जानने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं जैसे आपने याहू का मालिक कौन हैं इस बारे में जानने के लिए गूगल किया हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं, गूगल की तरह ही याहू भी एक सर्च इंजन हैं जहाँ से आप कई सवालों का जवाब पा सकते हैं. अगर आपको यकीन ना हो तो आप खुद याहू पर सर्च करके पता कर सकते हैं, याहू का मालिक कौन हैं.

यहाँ तक पढ़ने के बाद आपको पता चल गया हैं, याहू क्या हैं. लेकिन क्या आपको मालूम हैं याहू का मालिक कौन हैं. गूगल का मालिक कौन हैं इस बारे में तो अधिकांश लोग जानते हैं, लेकिन याहू के ओनर के बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं. इसीलिए मैं आपके लिए याहू की जानकारी हिंदी में लेकर आया हूँ, जिसमें मैं आपको बताऊंगा याहू कंपनी का मालिक कौन हैं. तो आईये पता लगाते हैं, Yahoo का मालिक कौन हैं और याहू कहाँ की कंपनी हैं.

Yahoo का मालिक कौन हैं

याहू क्या हैं, मुझे इसके बारे में बताने की आवश्यकता नही हैं, क्योंकि आप इस बारे में भली भांति जानते हैं. रही बात याहू के मालिक के बारे में तो याहू का मालिक Apollo Global Management और Verizon Communications हैं. Apollo Global Management के पास याहू का 90% शेयर हैं और Verizon Communications के पास केवल 10% शेयर हैं. अगर शेयर के अनुसार देखा जाये, तो याहू का मालिक अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट हैं और इसका स्थापना 1990 में हुआ था.

अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट का मुख्यालय Solow Building New York City, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित हैं और इस कंपनी का फाउंडर Leon Black, John Hannan, Josh Harris, Marc Rowan, Craig Cogut, Arthur Bilger और Antony Ressler हैं. इसके अलावा Verizon Communications का स्थापना 7 अक्टूबर 1983 में हुआ था और इसका मुख्यालय 1095 Avenue of the Americas, New York City, New York, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित हैं.

वही याहू का फाउंडर Jerry Yang और David Filo हैं. इन्ही दोनों ने मिलकर याहू कंपनी का स्थापना किया था. Jerry Yang का जन्म 6 नवंबर, 1968 को हुआ था और ये एक ताइवानी-अमेरिकी अरबपति कंप्यूटर प्रोग्रामर, इंटरनेट उद्यमी और वेंचर कैपिटलिस्ट हैं. वही David Filo का जन्म 20 अप्रैल, 1966 को हुआ था और ये एक एक अमेरिकी अरबपति बिजनेसमैन और याहू के को-फाउंडर हैं.

Yahoo किस देश की कंपनी हैं

याहू अमेरिका देश की कंपनी हैं और इसका स्थापना 1994 में हुआ था. याहू का मुख्यालय Sunnyvale, California, United States स्थापित हैं. याहू की पैरेंट कंपनी का नाम Yahoo! Inc हैं और याहू एक सहायक कंपनी हैं. साल 2020 के अनुसार याहू कंपनी का रेवेनुए का 7.4 बिलियन डॉलर था. वही कर्मचारियों की संख्या साल 2017 के अनुसार 8,600 कर्मचारी याहू कंपनी थे.

याहू वेब पोर्टल, सर्च इंजन जैसी सेवाएं प्रदान करता हैं, जिनमें शामिल हैं, My Yahoo!, Yahoo Mail, Yahoo News, Yahoo Finance, Yahoo Sports और Yahoo! नेटिव. फिलहाल यह सभी सेवाएं याहू की चालू हैं, लेकिन जब से गूगल और माइक्रोसॉफ्ट का बिंग आया हैं तब से याहू की सेवाओं में गिरावट आई हैं क्योंकि इसने फेसबुक ग्रुप्स, बिंग और गूगल के हाथों बाजार की हिस्सेदारी खो दी हैं.

याहू का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. Yahoo का मालिक कौन है?

Apollo Global Management और Verizon Communications

Q2. याहू का मुख्यालय कहाँ है?

Sunnyvale, California, United States

Q3. याहू की स्थापना कब हुई थी?

साल 1994

Q4. याहू का फुल फॉर्म क्या है?

Yet Another Hierarchically Organized Oracle और Yet Another Hierarchical Officious Oracle

Q5. याहू कंपनी के संस्थापक कौन है?

Jerry Yang और David Filo

Q6. याहू सर्च इंजन है या नहीं?

जी हाँ, याहू एक सर्च इंजन हैं.

Q7. याहू किस देश की कंपनी है?

अमेरिका

Conclusion

तो मुझे उमीद हैं, आपको पता चल गया होगा Yahoo का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं. गूगल के आने से पहले सर्च के लिए लोग याहू इस्तेमाल करते थे, लेकिन जब से गूगल लोकप्रिय हुआ हैं तब से याहू की सेवाओं में गिरावट देखने को मिली हैं. पता नही याहू कब तक इस इंडस्ट्री में टिक पायेगा. आपको क्या लगता हैं, क्या आने वाले समय में याहू का पतन हो जायेगा नीचे कमेंट में अपना राय अवश्य दे. अगर आपको याहू की जानकारी हिंदी में पसंद आई, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे. वही याहू से रिलेटेड किसी प्रकार का सवाल पूछने के लिए कमेंट करे.

Leave a Comment