Flipkart किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Flipkart किस देश की कंपनी हैं. ई कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट के मामले में फ्लिपकार्ट दूसरे स्थान पर हैं, वही पहले स्थान पर अमेज़ॉन हैं. लेकिन इसका ये मतलब नही की फ्लिपकार्ट लोगों द्वरा इस्तेमाल नही किया जाता हैं. भले ही आज अमेज़ॉन दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट हैं लेकिन फ्लिपकार्ट को नजरअंदाज बिल्कुल नही कर सकते हैं. क्योंकि फ्लिपकार्ट पर कुछ ऐसे एक्सक्लूसिव ऑफर्स आते हैं जिसे केवल फ्लिपकार्ट से खरीदने में ही भलाई हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी अमेज़ॉन से कई ज्यादा ऑफर्स और डिस्काउंट फ्लिपकार्ट पर मिलते हैं. शायद यही कारण की वजह हैं कि लोग फ्लिपकार्ट से खूब सामान खरीदना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अधिकतर लोग फ्लिपकार्ट से सामान तो खरीदते हैं, लेकिन फ्लिपकार्ट कहाँ देश की कंपनी हैं. इस जानकारी से अनजान रहते हैं. अगर आप भी इनमें एक हैं तो ये पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी. तो आईये जानते हैं फ्लिपकार्ट कहाँ किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Flipkart किस देश की कंपनी हैं

कहने तो फ्लिपकार्ट भारत देश का कंपनी हैं लेकिन Walmart कंपनी के द्वरा फ्लिपकार्ट को खरीदे जाने के बाद आप इसे अमेरिका देश का कंपनी भी मान सकते हैं. क्योंकि Walmart कंपनी अमेरिका देश का हैं. जभी इतिहास की बात आयेगी, तो फ्लिपकार्ट का ही नाम ही लिया जायेगा, क्योंकि फिल्पकार्ट कंपनी का उदय भारत देश से हुआ था. इसलिए आप फ्लिपकार्ट को भारत देश का कंपनी कह सकते हैं. इसके अलावा फ्लिपकार्ट का मुख्यालय भी भारत देश के Bangalore, Karnataka में स्थापित हैं. वही भारत देश के अलावा फ्लिपकार्ट का मुख्यालय Singapore देश में स्थित हैं, जिसे केवल legal Domicile के लिए इस्तेमाल करते हैं.

फ्लिपकार्ट कंपनी का स्थापना साल 2007 में हुआ था. इसके अलावा फ्लिपकार्ट का रेवेनुए 2019 के हिसाब से 6.1 बिलियन डॉलर था और कर्मचारियों की सख्या साल 2016 में 30,000 था. फ्लिपकार्ट ने अमेज़ॉन की तरह ही अपने शुरुआती दिनों में ऑनलाइन किताबें बेचने पर ध्यान दिया और धीरे – धीरे फ्लिपकार्ट ने सभी प्रोडक्ट में प्रवेश किया. शायद यही कारण की वजह से आज फ्लिपकार्ट के पास फ्लिपकार्ट कंपनी के अलावा Myntra, PhonePe, Ekart, Jeeves और Cleartrip सहायक कंपनी मौजूद हैं.

Flipkart का मालिक कौन हैं

कहने तो फ्लिपकार्ट कंपनी के मालिक Sachin Bansal और Binny Bansal हैं, लेकिन Walmart कंपनी के द्वरा फ्लिपकार्ट खरीद ले जाने के बाद 2021 के बाद फ्लिपकार्ट के मालिक Walmart हैं. वही Walmart कंपनी के मालिक Sam Walton हैं और इनके द्वरा ही फ्लिपकार्ट को खरीदा गया हैं. 29 मार्च 1918 Sam Walton का जन्म हुआ था और ये एक अमेरिकन नागरिक हैं. इसके अलावा Sam Walton एक बिजनेसमैन और Entrepreneur हैं.

इनको Walmart कंपनी और Sam’s Club के लिए जाना जाता हैं. Sam Walton एक अमेरिकन नागरिक होने के चलते Walmart भी अमेरिकन देश की कंपनी हैं. 2 जुलाई 1962 को Walmart की स्थापना हुई थी. इसके अलावा Walmart भी अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट की तरह शॉपिंग स्टोर हैं, लेकिन Walmart में केवल ऑफलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. वही Walmart में केवल ऑफलाइन. अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट और Walmart में शॉपिंग मोड का डिफरेंस हैं.

Flipkart का फाउंडर कौन हैं

आज के समय में भले ही फ्लिपकार्ट के मालिक Sam Walton हैं, लेकिन फ्लिपकार्ट का संस्थापक Sachin Bansal और Binny Bansal को माना जाता हैं. क्योंकि इनके द्वरा ही फ्लिपकार्ट कंपनी का स्थापना हुआ था और यह दोनों व्यक्ति भारतीय हैं. 5 अगस्त 1981 को Sachin Bansal का जन्म हुआ था और ये एक भारतीय Entrepreneur हैं. Sachin Bansal को फ्लिपकार्ट का co-founder के रूप के लिए जाना जाता हैं. लेकिन Walmart कंपनी के द्वरा फ्लिपकार्ट अधिग्रहण कर लेने के बाद सचिन बंसल फ्लिपकार्ट से बाहर हो गए हैं. साल 1982 को Binny Bansal का जन्म हुआ था और ये एक इंडियन Billionaire Internet Entrepreneur हैं.

Flipkart का CEO कौन हैं

साल 2021 के अनुसार फ्लिपकार्ट का सीईओ Kalyan Krishnamurthy हैं. वही फ्लिपकार्ट के मुख्य व्यक्ति भी Kalyan Krishnamurthy हैं. शुरुआत में फ्लिपकार्ट के सीईओ सचिन बंसल थे. इनको आगे जाकर फ्लिपकार्ट का Co-founder, Former CEO और चेयरमैन बना दिया गया था. वही साल 2021 के पहले Binny Bansal फ्लिपकार्ट के फॉर्मर चेयरमैन और CEO थे. इसके अलावा 2021 से पहले सचिन बंसल और बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट के पद को संभालते थे, लेकिन Walmart कंपनी के द्वरा फ्लिपकार्ट खरीदे जाने के बाद इन दोनों को हटा दिया गया और नया सीईओ 2021 के बाद Kalyan Krishnamurthy बना दिया गया था. इसलिए 2021 के अनुसार फ्लिपकार्ट का नया सीईओ Kalyan Krishnamurthy हैं.

आज अपने क्या सीखा

आज आपने सीखा फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी हैं और फ्लिपकार्ट का मालिक कौन हैं? मैं आशा करता हूँ आपको पता चल गया होगा, फ्लिपकार्ट कहाँ किस देश की कंपनी हैं. अभी भी फ्लिपकार्ट को लेकर आपके मन में किसी तरह का सवाल हैं, तो आप बेझिझक कमेंट में बता सकते हैं. मैं आपके सवाल का जवाब अवश्य दूंगा. अगर आपको फ्लिक्ट से संबंधित जानकरी अच्छी लगी, तो कमेंट में अवश्य बताये. इसके अलावा पोस्ट को अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर अवश्य करे.

Thank You.

Leave a Comment