YouTube किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे YouTube किस देश की कंपनी हैं. जैसाकि आप सभी जानते हैं वीडियो देखने के लिए यूट्यूब जैसा दूसरा कोई प्लेटफॉर्म नही हैं. यही वजह से यूट्यूब आज दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. शायद ही इंटरनेट पर कोई ऐसा यूजर होगा जिसने यूट्यूब पर वीडियो नही देखा होगा. अधिकतर लोगों ने यूट्यूब पर वीडियो अवश्य देखा होगा. लेकिन यहां सवाल यह आता हैं की यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं और यूट्यूब का मालिक कौन हैं. अगर आप यह सोचकर परेशान हैं, तो इस पोस्ट में आपके सवाल का हल मिल जायेगा. क्योंकि आज के पोस्ट में, मैं यूट्यूब से संबंधित सभी वो जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ. जिसके लिए आप यहां आए हैं. तो आईये जानते हैं यूट्यूब कहाँ किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

YouTube क्या हैं

यूट्यूब एक वीडियो देखने वाला प्लेटफॉर्म हैं. यहां दूसरे यूटूबर्स के द्वरा किसी एक स्पेसिफिक टॉपिक पर वीडियो पब्लिश किया जाता हैं और वही वीडियो यूज़र्स देखते हैं. आप वीडियो देखने के साथ – साथ अपना खुद का वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी, की यूट्यूब पर 2 बिलियन से अधिक यूज़र्स मौजूद हैं. आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं, की लोग यूट्यूब पर वीडियो देखना बेहद पसंद करते हैं. यहां यूटूबर्स के द्वरा रोजाना वीडियोस पब्लिश होता हैं, जिसे आप लाइक, शेयर, कमेंट और चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं. आज यूट्यूब लोगों के लिए जरूरत बन चुका हैं. अगर किसी को डांस सीखना हैं, तो वह यूट्यूब से सिख सकता हैं. वही जिनको कुकिंग पसंद हैं, वह भी यूट्यूब से सिख सकते हैं.

देखा जाए, तो आज यूटूबर्स भी किसी फिल्मी हीरो से कम नही हैं और ऐसे कई यूटूबर्स भी उभरकर आये हैं, जिन्हें आप अवश्य जानते होंगे. यूट्यूब में लाखों – करोड़ो ऐसे क्रिएटर्स मौजूद हैं, जो प्रति महीने लाखो रुपये कमाते हैं. ऐसे में यह प्लेटफॉर्म पार्ट टाइम ऑनलाइन बिज़नेस के रूप में उभर रहा हैं. आज यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका हैं, की यहां बिना एक रुपये खर्च किये भी लोग यूट्यूब से लाखो रुपये कमा कर रहे हैं. यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं, जहां प्रति दिन क्रिएटर्स के द्वरा लाखो वीडियोस पब्लिश की जाती हैं और देखी जाती हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं, यूट्यूब कहाँ की कंपनी हैं और यूट्यूब का मालिक कौन हैं?

YouTube किस देश की कंपनी हैं

यूट्यूब अमेरिका देश की कंपनी हैं और इसका मुख्यालय San Bruno, California, United States में स्थित हैं. 14 फरवरी 2005 को यूट्यूब कंपनी का स्थापना हुआ था. वही 2020 के अनुसार यूट्यूब का रेवेनुए 19.8 बिलियन डॉलर था और साल 2020 के अनुसार अक्टूबर में यूट्यूब पर 2 बिलियन यूज़र्स कम्पलीट हो गए थे. आप इससे समझ सकते हैं, की यूट्यूब पर रोजाना यूज़र्स बढ़ते जा रहे हैं. यूट्यूब पर यूज़र्स होने के अलावा यूट्यूब के कुछ और प्रोडक्ट हैं, जिसमें लाखों यूज़र्स हैं. यूट्यूब के अन्य प्रोडक्ट के नाम YouTube Premium, YouTube Music, YouTube TV और YouTube Kids हैं. इसके अलावा यूट्यूब पर विज्ञापन के लिए गूगल एडसेंस का इस्तेमाल होता हैं और इसी के द्वरा क्रिएटर्स यूट्यूब पर प्रति महीना पैसा कमाते हैं. यूट्यूब पर पैसा कमाने का चलन लॉक डाउन के बाद दुगनी तेजी से हो गया हैं.

YouTube का मालिक कौन हैं

आपने गूगल का नाम तो सुना ही होगा और गूगल ही यूट्यूब का मालिक हैं. अक्टूबर 2006 से पहले यूट्यूब का मालिक Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim थे, लेकिन अक्टूबर 2006 में गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया. जिसके चलते अब प्रेजेंट में यूट्यूब का मालिक गूगल हैं. 1.65 अमेरिकी डॉलर में गूगल ने यूट्यूब को खरीदा था. इसलिए यूट्यूब अब गूगल का प्रोडक्ट हो चुका हैं और यूट्यूब पर गूगल का अधिकार हैं. इसके अलावा यूट्यूब का मुख्य व्यक्ति Susan Wojcicki और Chad Hurley हैं. इसके अलावा Susan Wojcicki यूट्यूब के CEO और Chad Hurley यूट्यूब के Advisor हैं. 7 मई साल 2008 को इंडिया में यूट्यूब को लॉन्च किया था और उसके बाद सभी कंट्री में धीरे – धीरे लॉन्च होना शुरू हो गया.

YouTube का फाउंडर कौन हैं

आज के समय में भले ही यूट्यूब के मालिक गूगल हैं, लेकिन यूट्यूब का फाउंडर Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim हैं. आपको इन तीनो व्यक्ति को यूट्यूब का अविष्कारक भी मान सकते हैं, क्योंकि इन्होंने ही यूट्यूब को बनाया था. यूट्यूब के फाउंडर होने के बाद Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim PayPal के पूर्व कर्मचारी भी रहे थे. लेकिन इन तीनो व्यक्ति को यूट्यूब फाउंडर के रूप में जाना जाता हैं.

YouTube किसने बनाया

यूट्यूब को बनाने वाले व्यक्ति और कोई नही, बल्कि यूट्यूब के संस्थापक Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim हैं. यही 3 व्यक्ति यूट्यूब के क्रिएटर हैं और इनके माध्यम से ही यूट्यूब का अविष्कार हुआ हैं.

  • 24 जनवरी 1977 को Chad Hurley का जन्म हुआ था. ये वेबमास्टर और बिजनेसमैन हैं.
  • 25 अगस्त 1978 को Steve Chen का जन्म हुआ था और ये Taiwanese-American Internet entrepreneur हैं.
  • 28 अक्टूबर 1979 को Jawed Karim का जन्म हुआ था. ये अमेरिकन सॉफ्टवेयर इंजीनियर और बांग्लादेशी-जर्मन मूल के इंटरनेट Entrepreneur हैं.

YouTube इस देश का ऐप्प हैं

यूट्यूब ही अमेरिका देश की कंपनी हैं, तो भला यूट्यूब ऐप्प किसी अन्य देश का कैसे हो सकता हैं. यूट्यूब ऐप्प भी अमेरिका देश का हैं. यूट्यूब ऐप्प डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर और ऐप्प स्टोर पर सर्च करे. प्ले स्टोर पर डाउनलोड की संख्या 10 बिलियन से भी अधिक हैं. वही 131 मिलियन Reviews के साथ 4.1 की रेटिंग मिला हैं. इसके अलावा यूट्यूब को 12 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्ति चला सकते हैं. प्ले स्टोर पर यूट्यूब का साइज महज 28 MB हैं, जो समय के साथ बदलता रहेगा.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं और यूट्यूब का मालिक कौन हैं? मैं आशा करता हूँ, आज के पोस्ट के द्वरा आपको पता चल गया होगा, “यूट्यूब कहाँ किस देश की कंपनी हैं”. यूट्यूब किसी भी जानकरी के लिए बेहद उपयोग प्लेटफॉर्म हैं और इसका इस्तेमाल आपको अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए अवश्य करना चाहिए. अगर आप यूट्यूब से संबंधित सवाल पूछना चाहते हैं, तो कमेंट में बता सकते हैं. आपको आज का जानकरी कैसा लगा, इसके बारे में नीचे अवश्य बताये. इसके अलावा पोस्ट को अपने सभी फ्रेंड्स के साथ शेयर अवश्य करे.

Thank You.

Leave a Comment