Samsung किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Samsung किस देश की कंपनी हैं. अगर आप स्मार्टफोन के शौकीन हैं, तो अक्सर आपने सैमसंग कंपनी का नाम जरूर सुना होगा, क्योंकि यह कंपनी दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. इस कंपनी का स्मार्टफोन सभी उम्र वाले यूज़र्स उपयोग करते हैं. हो सकता हैं आपने किसी को चलाते हुए भी देखा हो. सैमसंग कंपनी का मोबाइल लोग चलाना बेहद पसंद हैं, चूंकि इसका लुकिंग और डिज़ाइन बेहद खूबसूरत होता हैं. यूज़र्स सैमसंग का फ़ोन इसलिए चलाते हैं क्योंकि फोन देखने में बहोत खूबसूरत होता हैं.

सैमसंग अपने गुड लुकिंग और डिस्प्ले के लिए जानी जाती हैं. इसके अलावा सैमसंग कवर्ड डिस्प्ले के मामले में काफी आगे हैं, क्योंकि सैमसंग के सभी फ़ोन्स में कवर्ड डिस्प्ले का इस्तेमाल होता हैं. जिससे फ़ोन देखने में और भी ज्यादा गुड लुकिंग हो जाता हैं. यदि आपके पास भी एक सैमसंग का स्मार्टफोन हैं, तो ऐसे में आप जरूर जानना चाहेंगे Samsung किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं. इसके अलावा मैं आपको सैमसंग कंपनी के इतिहास से जुड़ी कुछ जानकारी भी प्रदान करूँगा. तो आईये पता लगाते हैं सैमसंग कहाँ किस देश की कंपनी हैं.

Samsung किस देश की कंपनी हैं

भले ही आज के समय में सैमसंग एक इंटरनेशनल मोबाइल निर्माता कंपनी बन गया हैं, लेकिन सैमसंग कंपनी का शुरुआत दक्षिण कोरिया से हुआ था. सैमसंग एक South Korean देश की कंपनी हैं और इसका चीन से कोई मतलब नही हैं. सैमसंग एक South Korean कंपनी होने के साथ इसके मुख्यालय को भी Seoul, south Korea में स्थापित किया गया हैं. सियोल शहर, साउथ कोरियाई देश की राजधानी हैं. सियोल शहर हान नदी के किनारे स्थित है और इसकी जनसंख्या 9.9 मिलियन की है. इसके अलावा माना जाता हैं, सैमसंग कोरियाई कंपनियों में पसंदीदा कंपनी हैं.

Samsung का मालिक कौन हैं

Lee Byung chul सैमसंग कंपनी के मालिक और संस्थापक हैं. Lee Byung chul ने सैमसंग कंपनी की स्थापना 1 मार्च 1938 को किये थे. ली ब्युंग चुल South Korean के बिजनेसमैन थे. इसके साथ ली ब्यूंग चुल साउथ कोरियाई देश के सबसे सक्सेसफुल बिजनेसमैन भी रह चुके हैं. 12 फरवरी 1910 को ली ब्यूंग चुल का जन्म हुआ था और ये एक दक्षिण कोरियाई व्यक्ति थे. ली ब्यंग छल एक अमीर ज़मींदार के बेटे थे और इनको सैमसंग कंपनी के संस्थापक के रूप में जाना जाता हैं. सैमसंग कंपनी चेयरमैन और CEO ली कन ही हैं. इसके साथ ली सू बिन Samsung Life Insurance के अध्यक्ष और CEO हैं.

Samsung का इतिहास

कहने तो आज सैमसंग एक सफल कंपनी हैं, लेकिन इसके पीछे का संघर्ष जानकर आप हैरान रह जाएंगे. चूंकि सैमसंग ने अपनी कंपनी का शुरुआत 1 मार्च 1938 को एक छोटी कंपनी व्यापारिक के रूप में सूखे मछली और नूडल्स से किया था. सूखे मछली और नूडल्स के अलावा सैमसंग फल बेचने का भी बिज़नेस करती हैं. इलेक्ट्रॉनिक छेत्र में सैमसंग ने 1960 में बाजार में प्रवेश किया था. इलेक्ट्रॉनिक छेत्र में प्रवेश करने के बाद 1970 में जहाज का निर्माण किया. फिर सैमसंग ने 1990 में इलेक्ट्रॉनिक बाजार में ज्यादा ध्यान देने लग गया, क्योंकि सैमसंग इस छेत्र में सफल होना चाहता था. सैमसंग 2010 में दूसरा सबसे बड़ा जहाज बनाने वाला कंपनी बन गया.

इतना ही नही सैमसंग 14वीं सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी और ऐड में सैमसंग 15वी ऐड एजेंसी कंपनी है. इसके साथ सैमसंग 13वीं और 36वीं सबसे बड़ी कंपनी भी हैं. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक छेत्र में आ चुका था, लेकिन हार्डवेयर में अभी भी अधूरा था, तो इसीलिए सैमसंग ने हार्डवेयर के छेत्र में प्रवेश करना शुरू कर दिया. 1980 में सैमसंग हार्डवेयर छेत्र में प्रवेश कर लिया और 800 मिलियन से भी ज्यादा मोबाइल का प्रोडक्शन कर दिया. इसी के चलते सैमसंग मेमोरी बनाने में सबसे बड़ा दूसरा उत्पादक 1982 में बन गया. सैमसंग ने कोरियाई बाजार के लिए अपना पहला कंप्यूटर SPC-1000 नाम से 1982 को बेचा था.

इसके बाद सैमसंग ने 1995 में डिस्प्ले छेत्र में अपना कदम बढ़ाया और 2005 में सैमसंग डिस्प्ले बनाने के मामले में सबसे बड़ा डिस्प्ले निर्माता कंपनी बन गया. सभी छेत्र में सैमसंग कामयाब होने के बाद 2012 में सैमसंग कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता बन गई. इसके अलावा सैमसंग अपने प्रोडक्ट का कंपोनेंट्स 90 परसेंट इस्तेमाल करती हैं. शायद ही आपको ऐसा कोई कंपनी देखने को मिलेगा, जो 90 परसेंट अपने ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. क्योंकि ज्यादातर कंपनी हार्डवेयर और डिस्प्ले का इस्तेमाल किसी अन्य कंपनी का यूज़ करती हैं. इसीलिए सैमसंग आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी हैं.

Samsung मोबाइल का यूजर इंटरफ़ेस (UI)

4 जून 2010 को सैमसंग ने अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए TouchWiz UI को लॉन्च किया, जो काफी हैवी था. यह यूजर इंटरफ़ेस देखने में अच्छा था, किंतु परफॉरमेंस के अनुसार बेहतर नही था. एक हाई प्रोसेसर वाले फ़ोन में भी TouchWiz UI अच्छे तरीके से चल नही रहा था. इसमें बीच-बीच में काफी हैंग और Lag देखने को मिलते थे. इस UI को सैमसंग ने स्किप करके 28 दिसंबर 2018 को Samsung One UI को लॉन्च किया. ये UI टचविज़ के मुकाबले ज्यादा ऑप्टिमाइज़ और लाइट वेट हैं. सैमसंग One UI कम स्पेसिफिकेशन वाले फ़ोन में भी बड़े आसानी से रन करता हैं. अब जो भी स्मार्टफोन्स सैमसंग की तरफ से लॉन्च होते हैं, उन सभी स्मार्टफोन में One UI का इस्तेमाल होता हैं और समय के साथ अपडेट भी मिलते हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा Samsung किस देश की कंपनी हैं, Samsung का मालिक कौन हैं और इसका इतिहास. मैं उम्मीद करता हूँ. आप यहाँ जिस ज्ञान के लिए आये थे आपको मिल गया होगा. सैमसंग कंपनी किस देश की हैं, यह पोस्ट जिनको नही पता हैं. आप उन तक इस पोस्ट को शेयर करके बता सकते हैं. इस पोस्ट में आपको सैमसंग से संबंधित सभी जानकारी मिल जायेगा. इसके अलावा आपका कोई सवाल हैं, तो आप सैमसंग कंपनी से संबंधित पूछ सकते हैं. आपको आपका जवाब तुरंत प्राप्त हो जायेगा.

Thank You.

Leave a Comment