Paytm का मालिक कौन हैं | Paytm Owner Name In Hindi

आज आप जानने वाले हैं, Paytm का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन हैं और आप ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करते हैं, तो आपका अधिक चांस हैं, की आपने पेटीऍम का इस्तेमाल जरूर किया होगा. क्योंकि पेटीएम भारत में बहोत पॉपुलर हैं. शायद यही कारण हैं, की अधिकांश लोग पेटीएम का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

अक्सर आपने देखा होगा किसी शॉप पर पेटीऍम का बार कोड मिल जाते हैं, जिसे पेटीएम ऐप्प के द्वरा स्कैन करने पर ऑनलाइन पेमेंट हो जाते हैं. भारत के अधिकतर लोग पेटीऍम से ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इस मेथड के जरिये पेटीएम ऐप्प में कैशबैक मिलता हैं, जिसका इस्तेमाल करके मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, बुकिंग और इत्यादि कर सकते हैं.

भला ऐसे में कौन नही पेटीएम वॉलेट से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहेगा. इस कैशबैक फीचर के द्वरा लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं. अगर किसी को ऑनलाइन शॉपिंग या पेमेंट करना होता हैं, तो अधिकांश लोग पेटीऍम वॉलेट चुनना पसंद करते हैं. पेटीएम का यह फीचर लोग खूब पसंद करते हैं और इससे पेमेंट करना भी आसान हैं. तो आईये पता लगाते हैं, Paytm का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं 2022 में.

Paytm का मालिक कौन हैं

पेटीएम का मालिक Vijay Shekhar Sharma हैं और यही पेटीएम के फाउंडर भी हैं. इनको पेटीएम के फाउंडर और सीईओ के लिए जाना जाता हैं. विजय शेखर का जन्म 7 जून 1978 को Aligarh, Uttar Pradesh, India में हुआ था और इनकी नागरिकता इंडियन हैं. इसके अलावा पेटीएम का मुख्य व्यक्ति विजय शेखर शर्मा और अमित नय्यर हैं, जो पेटीएम के प्रेजिडेंट भी हैं. फोर्ब्स के मुताबिक विजय शेखर एक यंगेस्ट अरबपति हैं और यह कारनामा इन्होंने साल 2017 में किया था.

Paytm का मालिक कौन हैं

इतना ही नही, इन्हें 2020 में 2.35 बिलियन डॉलर की टोटल नेट वर्थ के साथ, इंडिया के 62वें सबसे आमिर आमदी के रूप में पोजीशन दिया गया था. शायद इसी की वजह से विजय शेखर शर्मा को Yash Bharati अवार्ड मिला था. वही 2021 के मुताबिक पेटीऍम का रेवेनुए 420 मिलियन डॉलर था. इसके अलावा पेटीएम का पैरेंट कंपनी One97 Communications Ltd हैं.

Paytm किस देश की कंपनी हैं

पेटीएम एक भारत देश की कंपनी हैं और इसका मुख्यालय भी भारत में ही स्थापित हैं. पेटीऍम का मुख्यालय Noida, Uttar Pradesh, India स्थित हैं और कंपनी का स्थापना अगस्त 2010 में हुआ था. शुरुआती दिनों में पेटीएम ने शुरुआत प्रीपेड मोबाइल और DTH रिचार्ज प्लेटफॉर्म से की थी. उसके बाद पेटीएम ने धीरे-धीरे अपने प्लेटफॉर्म पर कई प्रोडक्ट ऐड करते चली गई,

जिसमें एक Paytm Paytment Bank था, जो लोगों के द्वरा खूब पसंद किया गया. क्योंकि ये एक डिजिटल बैंक था, जिसे ऑनलाइन घर बैठे ही ओपन किया जा सकता हैं. पेटीऍम ने साल 2022 तक कई प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी हैं, लेकिन इन सब में से ज्यादा लोकप्रिय पेटीऍम हैं. क्योंकि इसमें कैशबैक का विकल्प मौजूद हैं.

Paytm का मतलब क्या हैं

पेटीएम एक ऐसा नाम हैं, जिसे याद करना बेहद आसान हैं, लेकिन इस नाम के पीछे भी एक मतलब छुपा हैं. जिसे हर कोई व्यक्ति जानने की कोशिश करते हैं, तो मैं आपको बता दूं. PAYTM का मतलब Pay Through Mobile होता हैं. जिसका हिंदी में मतलब निकाला जाये, तो मोबाइल के माध्यम से पे करना होगा.

Paytm का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. पेटीएम के मालिक का नाम क्या है?

विजय शेखर शर्मा

Q2. पेटीएम कहाँ की कंपनी है?

इंडिया

Q3. पेटीएम का अर्थ क्या होता है?

मोबाइल के माध्यम से पे करना

Q4. Paytm की स्थापना कब हुई?

अगस्त 2010

Q5. क्या पेटीएम चीनी कंपनी है?

नही

Q6. पेटीएम के सीईओ कौन है?

विजय शेखर शर्मा

Q7. पेटीएम किस देश का ऐप्प है?

इंडिया

Q8. Paytm का फुल फॉर्म क्या है?

Pay Through Mobile

Q9. पेटीएम का फाउंडर कौन है?

विजय शेखर शर्मा

Conclusion

तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ, Paytm का मालिक कौन हैं और ये कहाँ किस देश की कंपनी हैं आपको इसका जानकारी मिल गया होगा. लास्ट मैं आपको यही कहूंगा, पेटीएम एक बेहतरीन ऐप्प हैं, जिसके इस्तेमाल से आप ऑनलाइन बहोत सी सेवाएं का लाभ उठा सकते हैं. वैसे तो पेटीएम का स्टार्टअप शुरुआत में सफल नही था, लेकिन जिओ का सिम और नोटबंदी लगने से पेटीएम कंपनी को कई गुना ग्रोथ मिला. जिसके चलते आज पेटीएम ऐप्प के बारे में लगभग सभी आदमी जानते हैं. वही साल 2016 से पहले पेटीऍम का जगह-जगह पर नामों निसान नही था.

Leave a Comment