भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा हैं | टॉप 10 इंडिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा हैं. भारत दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक हैं और यहां की जनसंख्या भी करोड़ो में हैं. ऐसे में इतने आबादी वाले देश में हराजों की संख्या में रेलवे स्टेशन का होना आम बात हैं. भारत में 7,000 से लेकर 8,500 के बीच अनुमानित रेलवे स्टेशन उपलब्ध हैं जो लाखों से ज्यादा लोगों को रोजगार देती हैं. भारत रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क हैं, जबकि पहले स्थान पर United States हैं. किसी भी बड़े देश के लिए ट्रैन के साथ अधिक मात्रा में स्टेशन का होना अहम भूमिका निभाती हैं.

भारत में ट्रेन हर छोटे स्टेशन से लेकर बड़े-बड़े स्टेशन तक का सफर तय करती हैं. रोजाना भारतीय रेलवे 23.1 मिलियन पैसेंजर्स और 3.3 मिलियन टन का माल ढोती हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंडियन रेलवे का महत्व कितना हैं. 140 करोड़ आबादी वाले देश में किसी भी जगह जाने के लिए अधिकांश लोग ट्रेन का सहारा लेते हैं क्योंकि यह यातायात सबसे सस्ती होती हैं और यहां कई प्रकार की सुबिधा भी मिल जाती हैं. हालांकि भारत में यातायात के लिए ट्रेन इकलौता ऐसा साधन नही हैं इसके अलावा एयरप्लेन, कार, बस, नाव और इत्यादि जैसे यातायात शामिल हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लोगों की पहली पसंद ट्रैन हैं.

शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो एक से दूसरे जगह जाने के लिए ट्रेन का उपयोग नही करता होगा. भारत में एक आम आदमी से लेकर बड़े आदमी तक ट्रेन का उपयोग करते हैं क्योंकि ट्रैन को लोग यातायात के लिए एक बेहतरीन सुबिधा के रूप में देखते हैं. आपने भी दूसरे स्टेशन तक जाने के लिए ट्रैन का इस्तेमाल किया होगा पर क्या आपको मालूम हैं Bharat Ka Sabse Bada Railway Station कौन सा हैं. अधिकतर लोग स्टेशन के इस जानकारी से अनजान हैं, अगर हाँ. तो आईये जानते हैं India Ka Sabse Bada Railway Station कौन सा हैं.

Contents show

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा हैं

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा रेलवे स्टेशन हैं जिसे हावड़ा जंक्शन के नाम से भी जाना जाता हैं. मैं आपको ऐसे ही भारत के टॉप 10 सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन का लिस्ट दे रहा हूँ जिसमें आप देख सकते हैं Bharat Ka Sabse Bada Station कौन सा हैं.

रैंकरेलवे स्टेशन नामप्लेटफॉर्मट्रैक
1हावड़ा रेलवे स्टेशन2325
2सियालदह रेलवे स्टेशन2128
3छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन18जानकारी उपलब्ध नही हैं
4चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन1717
5नई दिल्ली रेलवे स्टेशन1618
6कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन1028
7प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन1020
8अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन1216
9विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन1024
10पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन1015

हावड़ा रेलवे स्टेशन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की लिस्ट में पहले स्थान पर Howrah railway station का नाम आता हैं. ये स्टेशन पश्चिम बंगाल के हावड़ा और कोलकाता शहर में स्थित हैं. हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन हैं. साथ ही में ये दुनिया का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक हैं. इस स्टेशन की ऊंचाई 12 मीटर की हैं. इसके अलावा हावड़ा रेलवे स्टेशन को पूर्वी रेलवे द्वरा संचालित किया जाता हैं. इस स्टेशन में 23 प्लेटफॉर्म और 25 ट्रैक हैं. इस स्टेशन से रोजाना 600 यात्री ट्रेनें स्टेशन से गुजरती और इसके प्लेटफॉर्म का उपयोग करती हैं जिस कारण ये स्टेशन सबसे बिजी स्टेशन बन जाती हैं.

सियालदह रेलवे स्टेशन

इंडिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की लिस्ट में दूसरे नंबर पर Sealdah railway station हैं. इस स्टेशन की ऊंचाई 9 मीटर की हैं. यहां पर पार्किंग और साइकिल की सुविधा उपलब्ध हैं. इस स्टेशन में 21 प्लेटफॉर्म और 28 ट्रैक हैं. इस स्टेशन की शुरुआत साल 1869 में हुआ था. सियालदह रेलवे स्टेशन कोलकाता शहर में स्थित हैं और इसके 4 अन्य मुख्य महानगरीय क्षेत्र हैं जिसमें हावड़ा, शालीमार, कोलकाता और संतरागाछी शामिल हैं. इसके अलावा इस स्टेशन का मुख्य प्लेटफॉर्म नंबर 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13 और 14 हैं. वही 14 प्लेटफॉर्म नंबर के बगल वाले प्लेटफॉर्म से मालगाड़ियों और उच्च क्षमता वाले पार्सल वैन का इस्तेमाल किया जाता हैं.

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर Chhatrapati shivaji terminus railway station हैं. ये स्टेशन मुंबई शहर में स्थित हैं. इस स्टेशन को बनाने का कार्य मई 1878 में शुरू हुआ था और मई 1888 में खत्म हो गया. इस स्टेशन को बनाने में 10 साल लगे थे. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन को बनाने की लागत 1,614,000 रुपये आया था. ये स्टेशन मुंबई के बिजी स्टेशन होने के साथ भारत का ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन भी हैं. इस स्टेशन में 18 प्लेटफॉर्म हैं, जबकि ट्रैक के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नही हैं. ये स्टेशन ब्रिटिश काल में निर्माण हुआ था इसलिए इसे फ्रेडरिक विलियम स्टीवंस ने डिजाइन किया था.

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

सबसे बड़ा स्टेशन की लिस्ट में Chennai central railway station चौथे स्थान पर हैं. ये स्टेशन चेन्नई, तमिलनाडु के साथ भारत का भी मुख्य रेलवे टर्मिनस हैं जो दक्षिण भारत का सबसे बिजी रेलवे स्टेशन हैं. इस स्टेशन की ऊंचाई 3.465 मीटर की हैं. चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन में कुल 17 प्लेटफॉर्म हैं जिनमें से 12 मुख्य स्टेशन हैं और 5 चेन्नई उपनगरीय टर्मिनल हैं. वही ट्रैक की संख्या भी 17 हैं. इस स्टेशन का नाम 2 बार बदला जा चुका हैं. साल 1996 में मद्रास सेंट्रल से चेन्नई सेंट्रल नाम कर दिया गया था. इसके बाद 5 अप्रैल 2019 को एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन नाम रख दिया गया था. इस स्टेशन द्वरा लगभग 5,50,000 यात्री रोजाना टर्मिनस का उपयोग करते हैं. इसके अलावा चेन्नई सेंट्रल स्टेशन को भारतीय रेलवे द्वारा साल 2007 में स्वच्छता के लिए 300 में से 183 अंक दिए गये थे, जो देश में सबसे अधिक हैं.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

इस लिस्ट में New delhi railway station का नाम पांचवें पायदान पर हैं. ये स्टेशन दिल्ली का मुख्य स्टेशन हैं जिसका स्थापना साल 1926 में हुआ था. इस स्टेशन में 16 प्लेटफॉर्म और 18 ट्रैक हैं जिसमें रोजाना 235 ट्रैन गुजरती हैं. आपके जानकारी के लिए बता दे शुरुआती दौर में दिल्ली की स्टेशन की संख्या कम हुआ करती थी. साल 1980 के दशक में 7 प्लेटफॉर्म हुआ करती थी इसके बाद 1995 में प्लेटफॉर्म की संख्या 10 हो गई थी. साल 2010 के पुनर्विकास के दौरान प्लेटफॉर्म की संख्या 10 से बढ़कर 16 हो गया. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ऊंचाई 214.42 मीटर की हैं. इसके अलावा इस स्टेशन को उत्तर रेलवे द्वारा संचालित किया जाता हैं.

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन

इंडिया का सबसे बड़ा स्टेशन की लिस्ट छठे स्थान पर Kanpur central railway station का नाम आता हैं. ये स्टेशन भारत का तीसरा सबसे बिजी स्टेशन हैं, पहले नंबर पर हावड़ा जंक्शन और दूसरे नंबर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन हैं. कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली सभी ट्रेनें यहां पर रुकती हैं जिनमें प्रीमियम ट्रैन और सुपरफास्ट, मेल और पैसेंजर शामिल हैं. इस स्टेशन की ऊंचाई 126.630 मीटर की हैं. भारतीय रेल द्वरा इस स्टेशन को संचालित किया जाता हैं. कानपुर सेंट्रल स्टेशन में 10 प्लेटफॉर्म और 28 ट्रैक हैं जिनका उपयोग दूसरे ट्रेनों द्वरा होता हैं. इसके अलावा इस स्टेशन में पार्किंग का फैसिलिटी उपलब्ध हैं.

प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन

सबसे बड़ा स्टेशन की लिस्ट में सातवें पायदान पर Prayagraj junction railway station हैं. ये स्टेशन भारत के उत्तर प्रदेश प्रयागराज में स्थित हैं. इस स्टेशन की ऊंचाई 316.804 मीटर हैं. उत्तर मध्य रेलवे जोन द्वरा प्रयागराज जंक्शन स्टेशन को संचालित किया जाता हैं. इस स्टेशन में 10 प्लेटफॉर्म और 20 ट्रैक हैं. यहां पर पार्किंग और साइकिल की सुविधा उपलब्ध हैं. इसके अलावा यहां की सुविधाएं की बात करे तो यहां 3 डबल बेड AC रिटायरिंग रूम, 9 डबल बेड बिना AC रिटायरिंग रूम, वाई फाई 20 बेड डॉर्मिटरी के साथ इस स्टेशन की ग्रेड A हैं. इस स्टेशन में यात्रियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मिल जाती हैं.

अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन

सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन की लिस्ट में Ahmedabad junction railway station का नाम आठवें नंबर पर आता हैं. ये स्टेशन गुजरात का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन होने के साथ अहमदाबाद, गुजरात और भारत का मुख्य रेलवे स्टेशन हैं. इस स्टेशन की ऊंचाई 52.500 मीटर की हैं. इसे पश्चिमी रेलवे द्वारा संचालित किया जाता हैं. अहमदाबाद जंक्शन स्टेशन के प्लेटफॉर्म की संख्या 12 और ट्रैक की संख्या 16 हैं. इसके अलावा चाय के स्टॉल, स्नैक बार, मेडिकल दुकान, पानी, खान और पूछताछ डेस्क के लिए पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं. प्लेटफॉर्म नंबर 1 स्टेशन पर आपको सभी प्रकार के सुविधा देखने को मिल जायेगा.

विजयवाड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन

लिस्ट में नौंवे पर Vijayawada junction railway station को स्थान मिला हैं. ये स्टेशन आंध्र प्रदेश में स्थित भारतीय रेलवे स्टेशन हैं जिसे 1888 में निर्माण किया गया था. इस स्टेशन की उचांई 19.354 मीटर हैं. इसे भारतीय रेल द्वरा संचालित किया जाता हैं. सबसे बिजी स्टेशन के मामले में ये स्टेशन चौथे नंबर पर हैं. विजयवाड़ा जंक्शन स्टेशन रोजाना लगभग 1.40 लाख यात्रियों, 190 से अधिक एक्सप्रेस और 170 मालगाड़ियों की सेवाएं प्रदान करता हैं. इस स्टेशन की प्लेटफॉर्म की संख्या 10 और ट्रैक की संख्या 24 हैं. वही यहां की सुविधाएं की बात करे तो  पार्किंग की फैसिलिटी के साथ खाने-पीने की चीजें उपलब्ध हैं.

पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन

इस लिस्ट में दसवें स्थान पर Patna junction railway station का नाम आता हैं. ये स्टेशन पटना का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं. इसके अलावा पटना स्टेशन देश के सबसे बिजी रेलवे स्टेशनों में से एक हैं. इस स्टेशन की ऊंचाई 57 मीटर हैं और यहां पर पार्किंग की सुबिधा उपलब्ध हैं. पटना जंक्शन स्टेशन में 10 प्लेटफॉर्म और 15 ट्रैक हैं जो भारत के मुख्य शहरों के साथ जुड़ती हैं. पटना नई दिल्ली और कोलकाता के बीच स्थित राज्य हैं जो भारत के सबसे बिजी रेल मार्गों में से एक हैं. पटना से दिल्ली और कोलकाता के लिए हमेशा ट्रैन चलती हैं क्योंकि भारत के ज्यादातर लोग पटना से दिल्ली, कोलकाता आते-जाते रहते हैं. बिहार इकलौता एक ऐसा राज्य हैं जहां के लोगों के लिए ट्रेन हमेशा उपलब्ध रहता हैं.

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन संबंधित FAQ

Q1. उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन हैं जिसमें 10 प्लेटफॉर्म और 28 ट्रैक हैं. वही UP का दूसरा सबसे स्टेशन प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन हैं.

Q2. मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कटनी जंक्शन हैं 6 प्लेटफॉर्म और 11 ट्रैक हैं. कटनी जंक्शन क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन हैं.

Q3. राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

राजस्थान का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन हैं जिसमें 9 प्लेटफॉर्म और 16 ट्रैक हैं.

Q4. इंडिया में सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म कहाँ है?

इंडिया में सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म कोलकाता शहर में स्थित हैं.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में आपने इंडिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त की हैं. मैं आशा करता हूँ ये पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा. वर्तमान में भारत के पास हरोजों की संख्या में Railway station उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल लोगों को पहुँचाने और माल का ढोने के लिए करते हैं. ट्रेनें सभी स्टेशनों से होकर गुजरती हैं लेकिन कुछ ट्रैन ऐसी होती हैं जिनका स्टॉप केवल बड़े-बड़े स्टेशन के लिए रहता हैं. आज का पोस्ट पसंद आने पर इसे सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करे.

Leave a Comment