ताज महल किसने बनाया था और ये किस राज्य में स्थित हैं

आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे ताज महल किसने बनाया था. इस दुनिया में अब तक 7 अजूबे हुए हैं जिनमें से एक अजूबा ताज महल हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं. अगर आप भारत देश से हैं तो आपने ताज महल का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि इसकी लोकप्रियता भारत के अलावा पूरी दुनियाभर में फैली हुई हैं. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने ताज महल का नाम नही सुना होगा. अधिकांश लोग भारत देश के साथ पूरी दुनिया के लोग Taj Mahal Ke Bare Me जानते हैं. आज ताज महल को देखने के लिए लोग देश विदेश से भारत में आते हैं. इसकी खूबसूरती लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लेती हैं. भला ऐसे में कौन नही ताज महल को देखने के लिए इंडिया में आयेगा. आज ताज महल की गिनती विश्व के 7 अजूबों में की जाती हैं. जब भी 7 अजूबे का नाम लिया जाता हैं तो सबसे पहले ताज महल का नाम आता हैं.

इसकी खूबसूरती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जो व्यक्ति एक बार ताज महल देखने चला जाता हैं, तो उसे दूसरी बार जाने कि चाहत होती हैं. अगर Taj Mahal Ke Visheshta की बात करे तो यह देखने में आकर्षक, मोहब्बत की निशानी, विश्व की सबसे पुरानी प्रसिद्ध इमारत और इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. साथ ही में ताज महल का नाम पूरी दुनियाभर में पॉपुलर हैं. आप में से ज्यादातर लोगों ने ताज महल का नाम अवश्य सुना होगा पर क्या आपको मालूम हैं Taj Mahal Kisne Banaya Tha. अधिकांश लोग ताज महल के इस जानकारी से अनजान हैं. अगर आप भी ऐसे इंसानों में एक हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. तो आईये जानते हैं Taj Mahal Kisne Banaya Tha.

ताज महल किसने बनाया था

ताज महल को शाहजहाँ के मजदूर ने बनाया था. अगर आपका सवाल ये हैं कि ताज महल किसने बनवाया था तो मैं आपके जानकारी के लिए दूं, ताज महल को मुंगल वंश के पाचवें बादशाह शाहजहाँ ने बनवाया था. शाहजहाँ ने इस खूबसूरत इमारत को अपनी सबसे ज्यादा प्रिय पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था. शाहजहाँ की सबसे पसंदीदा पत्नी मुमताज थी जिनकी मृत्यु 38 साल की उम्र में हो गई थी. वही शाहजहाँ का मृत्यु 74 साल की उम्र में हो गया था. जब मुमताज की मृत्यु हुई थी तब उसका कब्र पहले कहीं ओर था लेकिन जब ताजमहल बनकर तैयार हो गया, तब मुमताज के कब्र को ताज महल में स्थानांतरित किया गया था. वही शाहजहाँ के मृत्यु पश्चात उसे भी मुमताज की कब्र के बगल में दफनाया दिया गया. यही कारण हैं की आज ताज महल को प्यार की निशानी कहते हैं और ये इसकी एक विशेषता हैं.

ताज महल कब बना था

Taj Mahal 1653 में बना था. ताज महल बनाने का कार्य साल 1632 में शुरू हुआ था और साल 1653 तक बनकर तैयार हुआ. ताज महल बनाने में तकरीबन 21 वर्ष का समय लगा था. इसके अलावा साल 1653 में ताज महल बनाने की कीमत लगभग 32 मिलियन रुपये का खर्च आया था. ताज महल का एरिया 42 एकर्स में फैला हुआ हैं. वही ताजमहल की हाइट 240 फीट हैं. ताजमहल का ज्यादातर हिस्सा संगमर्मर पत्थर से बना हुआ हैं.

ताज महल कहाँ हैं

ताज महल उत्तर प्रदेश के जिले आगरा में स्थित हैं. जब भी ताजमहल जाने की बात आती हैं तो सबसे पहले आगरा का नाम लिया जाता हैं क्योंकि ताज महल का निर्माण आगरा जिला में हुआ था. ताज महल तक पहुँचने के लिए आपको उत्तर प्रदेश के जिला आगरा में जाना होगा. इसके बाद आप ताज महल में पहुँच सकते हैं. ताजमहल की एंट्री फीस हम इंडियन के लिए केवल 50 रुपये हैं तो वही विदेशी लोगों के लिए 1100 रुपये हैं.

ताज महल किसने बनवाया था से संबंधित FAQ

Q1. ताजमहल बनाने वाले कारीगर का नाम क्या था?

ताजमहल बनाने का कार्य उस्ताद अहमद लाहौरी को सौंपा गया था और उस्ताद अहमद लाहौरी ने ताज महल निर्माण के लिए 20,000 कारीगरों का इस्तेमाल किया था जिसमें भारत, फ़ारस और तुर्की के मजदूर शामिल थे.

Q2. ताज महल को बनाने में कितना समय लगा?

ताज महल को बनाने में 21 साल लगा था.

Q3. ताज महल कहाँ सहित हैं?

ताज महल उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में यमुना नदी के किनारे स्थित हैं.

Q4. ताज महल किस पत्थर से बना हैं?

ताज महल सफेद संगमरमर पत्थर से बना हैं.

Q5. ताजमहल किस दिन बंद रहता हैं?

ताजमहल शुक्रवार के दिन बंद रहता हैं.

Q6. ताज महल कितने साल पुराना हैं?

साल 2023 के अनुसार ताज महल लगभग 370 साल पुराना हैं.

Q7. ताज महल किसने बनवाया था?

ताज महल को शाहजहाँ ने बनवाया था.

Conclusion

आज के पोस्ट में आपको Taj Mahal Kisne Banaya Hai इसके बारे में जानकारी दी गई हैं. मैं आशा करता हूँ आपको ताजमहल का जानकारी हिंदी में बेहद पसंद आया होगा. ताज महल भारत का एक अजूबा हैं और ऐसा अजूबा दुनिया में बहुत कम देखने को मिलता हैं. शायद ही इस दुनिया में ताजमहल जैसा इमारत बनने देखने को मिले. आज के तकनीक अनुसार भी ताज महल जैसा इमारत नही बनाया जा सकता हैं. अगर आपको ताजमहल के बारे में, ये जानकारी हिंदी में पसंद आया तो इसे सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करे.

Leave a Comment