दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा हैं | टॉप 10 दुनिया का सबसे अमीर देश 2022 लिस्ट

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा हैं यह एक ऐसा समान्य सवाल हैं जो हर किसी के मन में अवश्य आता हैं. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि हर कोई व्यक्ति दुनिया का सबसे अमीर देश के बारे में जानने की इक्छा रखता हैं और इससे भी अनोखी बात यह हैं कि इस सवाल का जवाब कभी भी एक नहीं होता हैं. क्योंकि दुनिया का सबसे अमीर देश का लिस्ट GDP के अनुसार तैयार किया जाता हैं और GDP में हर साल फेरबदल होते रहते हैं, जिसके कारण दुनिया के सबसे अमीर देश का नाम कभी एक नही रहता हैं. अगर आप भारत देश में रहते हैं तो आपको जानकर खुशी होगी की कभी एक समय पर सबसे अमीर देश की लिस्ट में भारत को शामिल नही किया जाता था

लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत होते गया जिसके कारण आज भारत का नाम सबसे अमीर देशों की लिस्ट में आता हैं. इसके अलावा मैं आपके जानकारी के लिए बता दूं Duniya Ka Sabse Amir Desh का लिस्ट उसके इकॉनमी, प्रत्येक व्यक्ति कि इनकम, प्रोपर्टी, बिजनेस और विदेशों में खरीदी गयी प्रॉपर्टी के आधार पर तैयार किया जाता हैं. इसी तरह से पत्रिका किसी अमीर देश को लिस्ट में शामिल करते हैं और मैं आपको Wikipedia के अनुसार Top 10 Duniya Ka Sabse Amir Desh का लिस्ट प्रदान करूँगा. तो आईये जानते हैं दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा हैं.

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा हैं

Rank CountryTotal GDP
1China30.074 ट्रिलियन डॉलर
2United States25.035 ट्रिलियन डॉलर
3India11.665 ट्रिलियन डॉलर
4Japan6.110 ट्रिलियन डॉलर
5Germany5.317 ट्रिलियन डॉलर
6Russia4.650 ट्रिलियन
7Indonesia4.023 ट्रिलियन डॉलर
8Brazil3.680 ट्रिलियन डॉलर
9United Kingdom3.776 ट्रिलियन
10France3.667 ट्रिलियन डॉलर

1. चीन (China)

चीन जनसंख्या के मामले में पहले स्थान पर हैं और वही Duniya Ka Sabse Amir Desh के लिस्ट में भी पहले स्थान पर हैं. इससे पहले अमेरिका पहले स्थान पर था लेकिन वर्तमान में चीन पहले स्थान पर आ चुका हैं. चीन का टोटल GDP 30.074 ट्रिलियन डॉलर की हैं. आपके जानकारी के लिए बता दे साल 1947 में भारत और चीन कि इकॉनमी एक जैसी थी, लेकिन चीन ने दूसरे देशों की तुलना में बहुत तेजी से तरक्की की हैं जिससे चीन आज दुनिया का अमीर देश बन गया हैं. दुनियाभर में चीन का सामान बिकता हैं दरअसल इसके पीछे का कारण सामान का सस्ता होना हैं.

2. अमेरिका (United States)

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर अमेरिका देश शामिल हैं. अमेरिका देश सबसे पॉवरफुल देशों में एक हैं और शायद ही कोई ऐसा देश होगा जो अमेरिका से लड़ाई करेगा. अमेरिका का टोटल GDP 25.035 ट्रिलियन डॉलर हैं. आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि अमेरिका कितना पॉवरफुल देश हैं. इसके अलावा बड़ी-बड़ी कंपनियां अमेरिका देश से हैं, जैसे कि Google, Microsoft, Facebook, Amazon और आदि. वही अमरीका सबसे अमीर आदमीयों के मामले में भी सबसे आगे हैं.

3. भारत (India)

भारत इस पायदान पर तीसरे स्थान पर हैं. भारत का टोटल GDP 11.665 ट्रिलियन डॉलर की हैं. भारत जब आजाद हुआ था तो उस समय भारत की परिस्थिति बहुत खराब थी लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया देश में आर्थिक समस्याएं खत्म होती चली गई. अब भारत ने वर्तमान में काफी तेजी से तरक्की की हैं जिसका परिणाम यह हुआ हैं कि आज भारत Duniya Ka Sabse Amir Desh के लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

4. जापान (Japan)

जापान को इस लिस्ट में चौथा स्थान प्राप्त हुआ हैं. जापान का टोटल जीडीपी 6.110 ट्रिलियन डॉलर की हैं. शायद ही कोई ऐसा देश होगा जिसके पास जापान जैसा टेक्नोलॉजी होगा. जापान टेक के मामले में दूसरे देशों की तुलना में सबसे आगे हैं. शायद यही कारण हैं कि जापान अपनी टेक्नोलॉजी कि वजह से पुरी दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. इसके अलावा जापान का नेशनल भाषा Japanese हैं और इसका करेंसी Japanese yen हैं.

5. जर्मनी (Germany)

इस लिस्ट में जर्मनी पांचवे पायदान पर हैं. जर्मनी का टोटल जीडीपी 5.317 ट्रिलियन डॉलर हैं. जर्मनी एक छोटा देश हैं और इसका जनसंख्या करोड़ो में हैं. जर्मनी एक हाइली डेवेलोप सोशल मार्केट इकॉनमी वाला देश हैं. वैसे तो दूसरे विश्व युद्ध में जर्मनी की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ था लेकिन इसके बावजूद वर्तमान ये अब एक अच्छे स्थिति में हैं.

6. रूस (Russia)

इस लिस्ट में रूस को छठा स्थान मिला हैं. रूस का टोटल जीडीपी 4.650 ट्रिलियन की हैं. रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश हैं और इसका जनसंख्या साल 2021 के अनुसार 14.34 करोड़ की हैं. इसके अलावा रूस का नेशनल भाषा Russian हैं जो अधिकांश इस भाषा का उपयोग करते हैं. वही इस देश में 80.9% Russian लोग रहते हैं.

7. इंडोनेशिया (Indonesia)

इंडोनेशिया इस लिस्ट में सातवे स्थान पर हैं. इंडोनेशिया का टोटल GDP 4.023 ट्रिलियन डॉलर की हैं. इंडोनेशिया में Indonesian भाषा नेशनल भाषा हैं. वही इस देश में 86.7% इस्लाम धर्म के लोग रहते हैं. इसके अलावा इंडोनेशिया की इकॉनमी साउथ ईस्ट एशिया में सबसे बड़ी हैं और उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं में से एक हैं. वही इंडोनेशिया में गरीबी रेखा के नीचे की जनसंख्या केवल 2.5% की हैं.

8. ब्राजील (Brazil)

ब्राजील को इस लिस्ट में आठवे पायदान पर रखा गया हैं. ब्राजील का टोटल जीडीपी 3.680 ट्रिलियन डॉलर हैं. आपको जानकर हैरान होगा ब्राजील साल 2000 से 2012 तक दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ता हुआ प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक था. इसके अलावा ब्राजील देश प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न हैं. Brazil का नेशनल भाषा Portuguese हैं और करेंसी Brazilian real हैं.

9. यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)

UK Duniya Ka Sabse Amir Desh के लिस्ट में नौवें स्थान पर शामिल हैं. यूके का टोटल GDP 3.776 ट्रिलियन की हैं. यूनाइटेड किंगडम एक छोटा सा देश हैं और यहां की जनसंख्या भी कम हैं इसीलिए यहां के प्रत्येक लोग शिक्षित हैं. इसके अलावा यूके की नेशनल भाषा इंग्लिश हैं जो हर देश में बोली जाती हैं. वही UK की करेंसी Pound sterling के नाम से जानी जाती हैं.

10. फ्रांस (France)

फ्रांस का नाम इस लिस्ट में दसवें स्थान पर आता हैं. फ्रांस का टोटल जीडीपी 3.667 ट्रिलियन डॉलर की हैं. फ्रांस एक काफी छोटा देश हैं और इसकी जनसंख्या भी करोड़ो में हैं लेकिन क्षेत्रफल की दृष्टि से यह यूरोप महाद्वीप का सबसे बड़ा देश हैं. इसके अलावा फ्रांस का नेशनल लैंग्वेज French हैं और वही इस देश में 51.1% Christianity धर्म के लोग रहते हैं.

दुनिया का सबसे अमीर देश से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. भारत कितने नंबर पर सबसे अमीर देश है?

भारत तीसरे नंबर पर सबसे अमीर देश हैं जिसका टोटल GDP 11.665 ट्रिलियन डॉलर की हैं.

Q2. दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 2022?

दुनिया का सबसे अमीर देश China हैं जिसका टोटल GDP 30.074 ट्रिलियन डॉलर की हैं.

Q3. दुनिया के टॉप 5 अमीर देश कौन से हैं?

दुनिया के टॉप 5 देश China, United States, India, Japan और Germany हैं.

Q4. दुनिया का नंबर 1 सबसे अमीर देश कौन है?

दुनिया का नंबर 1 सबसे अमीर अमेरिका था लेकिन अब यह स्थान चीन ने ले ली हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा दुनिया का सबसे अमीर देश कौन से हैं. मुझे उम्मीद हैं आपको Duniya Ke Top 10 Sabse Amir Desh का लिस्ट पसंद आया होगा. वैसे वर्तमान में चीन सबसे अमीर कंट्री हैं लेकिन जिस प्रकार से भारत आगे बढ़ रहा हैं इसे देखकर ऐसा लगता हैं कि आने वाले सालों में भारत अमीर देश बन जायेगा. लेकिन इसके लिए भारत को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. अगर आपको आज का जानकारी महत्वपूर्ण लगा तो इसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करे.

Leave a Comment