दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं | टॉप 10 विश्व का सबसे बड़ा देश की लिस्ट 2023

आज के इस पोस्ट में जानेंगे दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं. इस दुनिया में कुल 196 देश हैं जिनमें बड़े और छोटे देश शामिल हैं. कोई टेक्नोलॉजी में बड़ा हैं, कोई पैसे में बड़ा हैं, कोई छेत्रफल में बड़ा हैं, तो कोई जनसंख्या में बड़ा हैं. ऐसे में बड़ा देश का पता लगाना एक आम इंसान के लिए कठिन हैं. वैसे तो आमतौर पर किसी भी बड़ा देश का पता लगाने के लिए उसकी छेत्रफल को देखते हैं लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दे अगर किसी देश का छेत्रफल कम हैं तो उसका जनसंख्या अधिक हैं. अगर कोई देश छोटा हैं तो वो उसके पास पैसे ज्यादा हैं. सभी देशों का क्षेत्रफल, जनसंख्या, टेक्नोलॉजी और जीडीपी अगल-अगल हैं.

कोई एक देश क्षेत्रफल, जनसंख्या, टेक्नोलॉजी और जीडीपी में सबसे बड़ा नही हैं. सभी देश किसी न किसी वजह से सबसे बड़ा देश हैं. इसलिए सभी देशों में से Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai हम केवल एक कारण से तय नही कर सकते हैं. इसके लिए सभी देशों को अगल-अगल कारणों से तय करके पता लगाना होगा कि सबसे बड़ा देश कौन सा हैं. इस दुनिया में रहने लायक भूमि केवल 29.8% हैं और बाकी का हिस्सा पानी हैं. 29.8% में से 50% भूमि का हिस्सा दुनिया के सबसे बड़ा देश इस्तेमाल करते हैं जिनमें सिर्फ 10 देश शामिल हैं. वही बाकी भूमि का हिस्सा 186 देशों द्वरा इस्तेमाल होता हैं.तो आईये जानते हैं Duniya Ka Sabse Bada Desh Kaun Sa Hai.

Contents show

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं

दुनिया का सबसे बड़ा देश Russia हैं जिसका छेत्रफल 17,098,242 वर्ग किलोमीटर हैं. वही दूसरे नंबर पर Canada हैं जिसका छेत्रफल 99.8 लाख वर्ग किलोमीटर हैं. रूस केवल छेत्रफल में सबसे बड़ा देश हैं लेकिन जनसंख्या के मामले में नौवें नंबर पर हैं. साथ ही में रूस टेक्नोलॉजी में भी पीछे हैं लेकिन हथियार बनाने में रूस बहुत आगे हैं. भारत देश भी हथियारों के लिए कुछ हद रूस पर ही निर्भर हैं. रूस का ज्यादातर हिस्सा हमेशा बर्फ से ढका हुआ रहता हैं. रूस पूरी दुनिया का 11% भूमि का हिस्सा उपयोग करता हैं. मैं आपके साथ टॉप 10 वर्ल्ड का सबसे बड़ा देश की लिस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसमें आप देख सकते हैं छेत्रफल की दृष्टि से भारत का कौन सा स्थान हैं.

  • छेत्रफल के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश Russia हैं.
  • जनसंख्या के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश China हैं.
  • अर्थव्यवस्था के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश United States हैं.
  • टेक्नोलॉजी के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश Japan हैं.

छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं

Russia छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश हैं जिसका पूरी दुनिया में से 11 पेसेंट जमीन पर कब्जा हैं. दुनिया के 10 सबसे बड़ा देश का छेत्रफल लगभग आधा हिस्सा में फैला हुआ हैं, जबकि 186 देश छेत्रफल आधा हिस्सा में फैला हुआ हैं.

छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश की लिस्ट

रैंकदेशवर्ग किलोमीटर
1Russia17,098,246
2Canada9,984,670
3China9,596,961
4United States9,833,517
5Brazil8,515,767
6Australia7,692,024
7India3,287,263
8Argentina2,780,400
9Kazakhstan2,724,900
10Algeria2,381,741

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं

China जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश हैं जिसकी आबादी 141 करोड़ से भी अधिक हैं. वही दूसरे नंबर India का नाम आता हैं जिसका जनसंख्या 140 करोड़ हैं. पूरी दुनिया का 100% जनसंख्या में से 17.6 की आबादी अकेले चीन देश में रहती हैं, जबकि भारत इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. भारत में पूरी दुनिया का जनसंख्या में से 17.8% की आबादी हैं. दुनिया का ज्यादातर आबादी देश चीन और भारत हैं. अगले कुछ सालों में भारत जनसंख्या की दृष्टि से World Ka Sabse Desh Desh बन जायेगा. मैं आपके साथ जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का 10 सबसे बड़ा देश की लिस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसमें आप देख सकते हैं जनसंख्या की दृष्टि से हमारे भारत का कौन सा स्थान हैं.

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश की लिस्ट

रैंकदेशजनसंख्या
1China141 किकरोड़
2India140 किकरोड़
3United States33 करोड़
4Indonesia27 करोड़
5Pakistan23 करोड़
6Nigeria21 करोड़
7Brazil21 करोड़
8Bangladesh16 करोड़
9Russia14 करोड़
10Mexico12 करोड़

अर्थव्यवस्था की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं

United States अर्थव्यवस्था की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश हैं जिसका GDP 23.32 लाख करोड़ USD हैं. दुनिया के ज्यादातर अमीर आदमी USA के हैं जैसे कि Bill Gates, Mark Zuckerberg, Jeff Bezos, Elon Musk और आदि. यह सभी USA की GDP बढ़ाने में अपना योगदान देते हैं जिसका रिजल्ट ये निकलता हैं कि इससे USA की अर्थव्यवस्था मजबूत होती हैं. यूनाइटेड स्टेट्स Technology के साथ Internet, Computer, Mobile, Weapon और सभी छेत्रों में सबसे आगे हैं. इसलिए अर्थव्यवस्था की लिस्ट में USA पहले पायदान पर हैं. वैसे अर्थव्यवस्था में इंडिया भी काफी आगे हैं. मैं आपको ऐसे ही टॉप 10 देशों की लिस्ट प्रदान कर रहा हूँ जिसमें आप देख सकते हैं अर्थव्यवस्था की दृष्टि से भारत का कौन सा स्थान हैं.

अर्थव्यवस्था की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश की लिस्ट

रैंकदेशजीडीपी
1United states23.32 lakh crores USD
2China17.73 lakh crores USD
3Japan4.94 lakh crores USD
4Germany4.26 lakh crores USD
5India3.18 lakh crores USD
6United kingdom3.13 lakh crores USD
7France2.96 lakh crores USD
8Italy2.11 lakh crores USD
9Brazil1.61 lakh crores USD
10Canada1.99 lakh crores USD

टेक्नोलॉजी की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं

Japan टेक्नोलॉजी की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश हैं क्योंकि जापान Advanced technology में बहुत आगे हैं. वैसे टेक्नोलॉजी में तो चीन भी किसी से कम नही हैं. टेक्नोलॉजी के आधार पर आप चीन को भी Sabse Bada Desh मान सकते हैं. चीन बहुत प्रकार की टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट बनाता हैं जिनमें शामिल हैं कंप्यूटर, मोबाइल, हथियार, फिल्म और इत्यादि. जापान, चीन के अलावा भी कई और देश टेक्नोलॉजी में काफी आगे हैं. मैं आपके साथ ऐसे ही टॉप 10 देशों की लिस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसमें आप उन देशों का नाम देख सकते हैं जो टेक्नोलॉजी की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा हैं.

टेक्नोलॉजी की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश की लिस्ट

नंबरदेश
1Japan
2Germany
3South korea
4United states
5China
6United kingdom
7Sweden
8Israel
9Switzerland
10Russia

दुनिया का सबसे बड़ा देश से संबंधित FAQ

Q1. विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

छेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे बड़ा देश रूस हैं.

Q2. दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश कौन सा है?

छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा हैं.

Q3. दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है?

दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है जिसका क्षेत्रफल 0.49 वर्ग किलोमीटर हैं.

Q4. जनसंख्या में सबसे बड़ा देश कौन सा है?

जनसंख्या में सबसे बड़ा देश चीन हैं जिसकी आबादी 141 करोड़ के पार हैं.

Conclusion

आज के आर्टिकल में आपने Duniya Ka Sabse Bada Desh के बारे में जानकारी हासिल की हैं. मुझे उम्मीद हैं दुनिया के 10 सबसे बड़ा देश की लिस्ट आपको बेहद पसंद आया होगा. किसी भी एक कारण से तय नही कर सकते हैं कौन सा देश सबसे बड़ा हैं, इसलिए आपको जनसंख्या, टेक्नोलॉजी, छेत्रफल और अर्थव्यवस्था से आधार पर दुनिया का सबसे देश के बारे में बताया हैं. टेक्नोलॉजी को छोड़कर भारत देश का नाम भी सभी लिस्ट में आया हैं. वो दिन ज्यादा दूर नही जब भारत भी टेक्नोलॉजी में काफी आगे होगा. पोस्ट से रिलेटेड किसी भी तरह का सवाल पूछने के कमेंट करे और पोस्ट को शेयर करना न भूले.

Leave a Comment