VI का मालिक कौन हैं | VI Owner Name In Hindi

आज आप जानेंगे VI का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं. इंडिया में कुछ ही गिने चुने टेलीकॉम कंपनीया मौजूद थी, जिसमें से एक वोडाफोन-आईडिया थी. लेकिन भारी नुकसान की वजह से वोडाफोन-आईडिया को आपस में मर्ज होना पड़ा. जिसके चलते वोडाफोन-आईडिया कंपनी का नाम भारतीय मार्केट से हट गया और उसके जगह वी का नाम स्थापित हो गया. हालांकि वोडाफोन और आईडिया यह दोनों अगल-अगल कंपनीया हैं, लेकिन इसके बावजूद भी इन्हें आपस में मर्ज होने पड़ा. क्योंकि इसके पीछे का कारण भारतीय मार्किट में सर्वाइव करना चाहते थे.

यदि आपने वोडाफोन और आईडिया का सिम इस्तेमाल किया होगा, तो आपको भले ही मालिक का नाम पता होगा, लेकिन दोनों कंपनी मर्ज होने के बाद VI का का मालिक कौन हैं और ये कहाँ की कंपनी हैं, इस जनकरी से लोग अनजान हैं. अगर आपके पास एक वी का सिम हैं, तो यह जानकारी आपके लिए बहोत इम्पोर्टेन्ट हैं. क्योंकि आज मैं आपको VI सिम से रिलेटेड सभी इन्फॉर्मेशन डिटेल में प्रोवाइड करने वाला हूँ. तो आईये पता लगाते हैं, VI का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं 2022 में.

VI क्या हैं

वैसे VI को लॉन्च हुए काफी समय हो चुका हैं, लेकिन अभी भी ऐसे लोग हैं जिन्हें नही पता VI क्या हैं, क्या VI एक सिम कार्ड हैं. तो मैं उनको बता दूं, VI एक सिम कार्ड हैं, जिसका इस्तेमाल कॉल और इंटरनेट के लिए होता हैं. दूसरे टेलीकॉम कंपनी की तरह ही VI भी एक टेलीकॉम कंपनी हैं. VI का सिम जिओ, एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन और BSNL सिम की तरह हैं, जिसका काम टेलीकॉम इंडस्ट्री में लोगों को अपना सर्विस प्रोवाइड करना हैं. इसके अलावा VI का फुल फॉर्म वोडाफोन-आईडिया हैं.

VI का मालिक कौन हैं

देखिए, VI का मालिक कोई एक व्यक्ति नही हैं, क्योंकि वी का शेयर 4 जगह डिवाइड हैं. इसलिए वी का कोई एक स्पेसिफिक मालिक कोई नही हैं. VI कंपनी का शेयर Government of India के पास 35.8%, Vodafone Group plc के पास 25.5%, Aditya Birla Group के पास 17.80% और Private equity के पास 17.90% हैं. अगर शेयर्स के अनुसार वी कंपनी का मालिक निकाला जाये, तो वी के मालिक वोडाफोन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, वोडाफोन ग्रुप Pls, आदित्य बिड़ला ग्रुप और प्राइवेट इक्विटी हैं. वही VI का मुख्य व्यक्ति Himanshu Kapania और Ravinder Takkar कंपनी के मुख्य व्यक्ति हैं. इसके अलावा VI कंपनी का फाउंडर Kumar Mangalam Birla हैं, लेकिन ये ओनर नही हैं.

VI किस देश की कंपनी हैं

VI किसी एक देश की कंपनी नही हैं, क्योंकि VI दो देशों की कंपनियों से मिलकर बना हैं. जिओ के बाद अधिकांश यूज़र्स ने वोडाफोन और आईडिया सिम को छोड़कर जिओ सिम पर स्विच हो गए, जिसके चलते वोडाफोन-आईडिया को काफी नुकसान हुआ. इसलिए इन्होंने आपस में मर्ज होने की सोचा और वोडाफोन-आईडिया मर्ज भी हो गए. 31 अगस्त 2018 को वोडाफोन-आईडिया ने अपना सिम कार्ड लॉन्च किया, जिसका नाम VI दिया. चूंकि वोडाफोन और आईडिया अगल-अगल देशों की कंपनी हैं. इसलिए VI को किसी देश का कंपनी नही माना जा सकता.

वोडाफोन का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

वोडाफोन का मालिक Ernest Harrison और Gerry Whent हैं. इन्होंने वोडाफोन कंपनी का स्थापना 16 सिंतबर 1991 में किया था और इसका मुख्यालय Newbury, Berkshire, England, UK में स्थित हैं. वही वोडाफोन एक ब्रिटिश देश की कंपनी हैं.

आईडिया का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

आईडिया का मालिक Kumar Mangalam Birla हैं और यही कंपनी के मुख्य व्यक्ति हैं. इसके अलावा Himanshu Kapania आईडिया कंपनी के मुख्य व्यक्ति होने के साथ मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं. आईडिया कंपनी का स्थापना साल 1995 में हुआ था और इसका मुख्यालय Gandhinagar, Gujarat, India में स्थापित हैं. रही बात आईडिया किस देश की कंपनी हैं, तो ये एक भारत देश की कंपनी हैं.

VI का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. वि आई का मालिक कौन है?

वोडाफोन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, वोडाफोन ग्रुप Pls, आदित्य बिड़ला ग्रुप और प्राइवेट इक्विटी

Q2. वी कौन से देश की कंपनी है?

VI एक देश की कंपनी नही हैं. VI कंपनी का स्थापना 2 देशों से हुआ हैं. वोडाफोन जो एक ब्रिटिश कंपनी हैं और वही आईडिया एक इंडियन कंपनी हैं. इस हिसाब से VI दो देशों की कंपनी हैं.

Q3. VI कौन सा सिम है?

VI का सिम वोडाफोन और आईडिया कंपनी का हैं. अब आप मार्केट में वोडाफोन और आईडिया का सिम लेने जाएंगे, तो आपको VI का सिम मिलेगा.

Q4. वि आई प्रीपेड क्या है?

वी आई प्रीपेड एक सिम कार्ड हैं, जिसमें पहले रिचार्ज करना होता हैं, उसके बाद सर्विस मिलता हैं.

Conclusion

निष्कर्ष यही निकलता हैं, VI का मालिक कोई एक व्यक्ति या कंपनी नही हैं. सभी ने मिलकर VI कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट किया हैं. वही आप Kumar Mangalam Birla को VI कंपनी का फाउंडर मान सकते हैं. इसके अलावा VI कहाँ किस देश की कंपनी हैं, तो इसका भी जवाब दे पाना मुश्किल हैं. क्योंकि दो कंपनी से मिलकर VI कंपनी का स्थापना हुआ हैं और दोनों कंपनी अगल-अगल देश से हैं. तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ, आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा, VI का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं. अगर आपको अभी भी VI से रिलेटेड कोई सवाल पूछना हैं, तो आप कमेंट में बता सकते हैं. इसके अलावा आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment