PhonePe का मालिक कौन हैं | PhonePe Owner Name In Hindi

क्या आप जानना चाहते हैं, PhonePe का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं, तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं. आज आपको यहाँ फ़ोन पे ऐप्प से संबंधित जानकारी मिलने वाला हैं, इसलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए. अगर आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करते हैं, तो आपने फ़ोन पे का नाम जरूर सुना होगा, क्योंकि फ़ोन पे ऑनलाइन से संबंधित एक डिजिटल पेमेंट ऐप्प हैं. यहाँ बिजली बिल से लेकर रिचार्ज तक बड़े आसानी से कर सकते हैं और शायद आपने भी ऐसा किया होगा. फ़ोन पे ऐप्प के द्वरा आप घर बैठे ही पैसों का लेन-देन कर सकते हैं और इसके लिए इसमें एक स्क्रैच कार्ड भी मिलता हैं.

जिसे स्क्रैच पर कुछ न कुछ कैशबैक मिलता हैं. यदि आपने फ़ोन पे माध्यम से रिचार्ज या किसी प्रकार का ट्रांजैक्शन किया, तो आपको भी अवश्य स्क्रैच कार्ड मिल होगा. इस प्रकार का फीचर अक्सर लोगों को लुभाने के लिए होते हैं, लेकिन इसमें फायदा लोगों का ही हैं. आपने भी फ़ोन पे में स्क्रैच कार्ड पाने के लिए ट्रांजैक्शन जरूर किया होगा, परंतु क्या आपने कभी सोचा हैं, PhonePe का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं. तो आईये पता लगाते हैं, PhonePe का मालिक कौन हैं और ये कहाँ की कंपनी हैं.

PhonePe का मालिक कौन हैं

फ़ोन पे का मालिक Flipkart हैं, जो एक शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं और फ्लिपकार्ट को Walmart ने खरीद लिया था. इसके अनुसार देखा जाये, तो फ़ोन पे का मालिक Walmart हैं, जो एक ऑफलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं. इसके अलावा फ़ोन पे का फाउंडर Sameer Nigam, Rahul Chari और Burzin Engineer हैं. यह तीन व्यक्ति फ़ोन पे के फाउंडर हैं और इनके द्वरा ही इसका शुरुआत हुआ था.

PhonePe किस देश की कंपनी हैं

PhonePe किस देश की कंपनी हैं

फ़ोन पे एक इंडियन ऐप्प हैं, जिसका स्थापना साल 2015 में हुआ था. वही इसका मुख्यालय Bengaluru, Karnataka,  India में स्थित हैं. लॉन्च के तीन महीने बाद फ़ोन पे को 1 करोड़ से जायद यूज़र्स ने डाउनलोड कर लिया था. फ़ोन पे एक इंडियन ऐप्प हैं, इसलिए यह ऐप्प 11 इंडियन भाषाओं में उपलब्ध हैं. फ़ोन पे का उपयोग करके आप घर बैठे कई ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा फ़ोन पे 3 प्रकार का सर्विस अपने प्लेटफॉर्म पर प्रदान करती हैं, Digital payments, Mobile payments और Payment systems. फ़ोन पे का सहायक कंपनी Solvy Tech Solutions Pvt Ltd हैं और पैरेंट कंपनी फ्लिपकार्ट हैं, जिसे Walmart के द्वरा खरीदा गया था.

PhonePe का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. PhonePe का मालिक कौन है?

Flipkart और Walmart

Q2. फोन पे का हेड ऑफिस कहाँ है?

Bengaluru, Karnataka,  India

Q3. फोन पे कब चालू हुआ?

2015

Q4. मेरा फोन पे क्यों नहीं चल रहा है?

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

1. इंटरनेट ऑफ होना या रिचार्ज खत्म होना.
2. आपने थर्ड पार्टी वेबसाइट से फ़ोन पे ऐप्प डाउनलोड किया होगा.
3. यदि आप 6-7 साल पुराना एंड्रॉइड वर्शन वाला मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये भी कारण हो सकता हैं.
4. आपने शायद फ़ोन पे ऐप्प को मॉडिफाई किया होगा.
5. किसी फ्रेंड से फ़ोन पे ऐप्प शेयर करते समय आपके डिवाइस में प्रॉपर तरीके से ऐप्प नही आया होगा.
6. आपने अपने मोबाइल को अपडेट नही किया होगा.

यदि ये सब समस्या नही हैं, तो आप एक बार फ़ोन पे कस्टमर केअर से बात करिये.

Q5. फोन पे से कितना पैसा भेज सकते है?

1 लाख रुपये प्रति दिन

Q6. फ़ोन पे किस देश का ऐप्प है?

इंडिया

Conclusion

इस आर्टिकल में PhonePe का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं इसके बारे में जानकारी दी गई हैं. मुझे उम्मीद हैं, आपको PhonePe का मालिक का नाम आज के आर्टिकल में पता चल गया होगा. लेकिन इसके बावजूद भी आपको फ़ोन पे से संबंधित आपका कोई सवाल हैं, तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. वही आर्टिकल की जानकारी पसंद आने पर अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे.

Leave a Comment