Signal App किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Signal App किस देश का हैं. सिग्नल ऐप्प तब से फेमस हो गया, जब Elon Musk ने ट्वीट किया था. Use Signal. इसके बाद सिग्नल ऐप्प ज्यादा चर्चे में आने लगा और पॉपुलर ऐप्प की केटेगरी में शामिल होने लगा. इसके अलावा व्हाट्सऐप्प में प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर इंटरनेट पर काफी चर्चा हो रहा था, क्योंकि व्हाट्सऐप्प ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी को चेंज कर दिया हैं, जिसके कारण व्हाट्सऐप्प यूज़र्स सिग्नल को इस्तेमाल करने लगे.

व्हाट्सऐप्प में End To End Encryption सिग्नल ऐप्प द्वरा दिया जाता हैं और सिग्नल ऐप्प में भी यही सर्विस खुद इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि End To End Encryption का सर्विस किसी और का नही, बल्कि सिग्नल ऐप्प का ही हैं और यही सर्विस व्हाट्सऐप्प को भी प्रदान किया जाता हैं. तो यूज़र्स का कहना हैं, व्हाट्सऐप्प के मुकाबले सिग्नल ऐप्प ज्यादा सुरक्षित हैं. जैसे ही मार्केट में इस ऐप्प के बारे में पता चला तो यूज़र्स Signal App किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं. यह सब जानने के लिए बेहद इक्छुक हैं. तो आईये जानते हैं सिग्नल ऐप्प कहाँ किस देश की कंपनी हैं.

Signal App क्या हैं (What Is Signal App)

सिग्नल ऐप्प एक मैसेंजर ऐप्प हैं, जो बिल्कुल whatsapp की तरह हैं. जैसे आप व्हाट्सऐप्प में मैसेज भेजते हैं, उसी तरह इस ऐप्प में भी आप ऐसा कर सकते हैं और ये बिल्कुल फ्री हैं. यह ऐप्प व्हाट्सऐप्प से ज्यादा सुरक्षित हैं. मैसेज भेजने के बाद आप और जिसने मैसेज भेज हैं दोनों मैसेज को पढ़ सकते हैं, लेकिन बीच मैसेज को कोई भी नही पढ़ सकता हैं. इसके अलावा इसमें किसी अन्य प्रेमिशन का एक्सेस नही मांगता हैं. वही व्हाट्सऐप्प अपने ऐप्प को इम्प्रूवमेंट करने के लिए सभी प्रकार की एक्सेस आपसे मांगता हैं. सिग्नल ऐप्प मैसेज सेंड करने के लिए अच्छा हैं और आप इसे व्हाट्सऐप्प से बेस्ट समझ सकते हैं.

Signal App किस देश का हैं

सिग्नल ऐप्प अमेरिका देश का हैं और इस का शुरुआत साल 2018, 10 जनुअरी को हुआ था. यह एक software development group था, जिसकी स्थापना मोक्सी मारलिंस्पाइक के माध्यम साल 2013 में हुआ था. इसके अलावा Signal App का डाउनलोड 50 मिलियन से ज्यादा हो चुका हैं और 4.5 रेटिंग के साथ 1 मिलियन reviews भी मिल चुका हैं. यह एक फ्री ऐप्प हैं, इसका हर कोई व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता हैं.

Signal App का मालिक कौन हैं

सिग्नल ऐप्प का मालिक (Founder) Moxie Marlinspike (संस्थापकमोक्सी मारलिंस्पाइक) हैं. इसकी स्थापना Moxie Marlinspike और Brian Acton के द्वारा हुआ था. इसके अलावा यह एक फ्री और ओपन सॉफ्टवेयर हैं. इसके साथ यह ऐप्प सभी प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध हैं और इसका डेवलपर सिग्नल टेक्नोलॉजी फाउंडेशन हैं. संस्थापकमोक्सी मारलिंस्पाइक का जन्म 1980 में हुआ था और ये एक अमेरिकी उद्यमी, क्रिप्टोग्राफर और कंप्यूटर सुरक्षा Researcher हैं.

इसके अलावा Signal Foundation के co-founder, Signal Messenger LLC के CEO, Signal Protocol के co-author और Convergence के author हैं. Moxie Marlinspike पहले ट्विटर के लिए काम करते थे, लेकिन साल 2013 में ट्विटर को छोड़ दिया. उसके बाद TextSecure और RedPhone के विकास के लिए एक ओपन सोर्स project के रूप में ओपन व्हिस्पर सिस्टम्स की स्थापना किया.

Signal App से पैसे कैसे कमाए

सिग्नल ऐप्प से पैसे कमाने के लिए कई सारे तरीके हैं, जिसके मदद से आप बड़े आसानी से पैसे earn कर सकते हैं. जैसे की

  • Affiliate Marketing
  • Refer & Earn
  • Sell Your Own Products
  • Blog, Youtube, App & Website Promotion
  • Paid Promotion
  • Online Teaching
  • Link Shortening Service

ये हैं, कुछ बेस्ट तरीके जिन्हें आप सिग्नल ऐप्प के द्वरा पैसे कमाने के लिए use कर सकते हैं. सबसे ज्यादा आसान तरीका एफिलिएट मार्केटिंग, रेफेर, ऑनलाइन टीचिंग और लिंक shortening हैं. आपको जिसमें सुबिधा लगे आप उस तरीके से पैसे कमा सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने जाना Signal App किस देश का हैं, Signal App क्या हैं, Signal App का मालिक कौन हैं और Signal App से पैसे कैसे कमाए. मुझे उम्मीद हैं इन सभी क्वेश्चन के संबंधित आपका सारा डाउट खत्म हो गया होगा. इसके अलावा आप अपने सिक्योरिटी को लेकर ज्यादा सिक्योर रहते हैं, तो आपको डेफिनिटेली सिग्नल ऐप्प को उपयोग करना चाहिए, क्योंकि ये व्हाट्सऐप्प से ज्यादा सिक्योर हैं. अगर आपका इससे संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो आप नीचे पूछ सकते हैं. मैं उसका उत्तर जरूर दूंगा.

Thank You.

Leave a Comment