दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी हैं | टॉप 10 विश्व की सबसे बड़ी नदी की लिस्ट 2023

आज के आर्टिकल में जानेंगे दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी हैं. जब भी नदी की बात की जाती हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले गंगा नदी का नाम याद आता हैं क्योंकि ये नदी हमारे भारत देश की सबसे बड़ी नदी हैं जिसकी लंबाई 2525 किलोमीटर हैं. गंगा नदी भारत की सबसे पवित्र नदी हैं और इस नदी को भगवान की तरह पूजा जाता हैं. गंगा नदी का जिक्र महाभारत में भी देखने को मिलता हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गंगा नदी का इतिहास कितना पुराना रहा होगा.

भारत देश की सबसे लंबी नदी कह जाने वाली गंगा नदी Duniya Ki Sabse Lambi Nadi की लिस्ट में शामिल नही हैं क्योंकि इस दुनिया में गंगा नदी से भी बड़ी नदियां मौजूद हैं जिसकी लंबाई गंगा से 2-3 गुना ज्यादा हैं. अगर आप भी दुनिया का सबसे बड़ी 10 Nadiyon Ke Naam से अनजान हैं आज का ये आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता हैं. तो आईये जानते हैं Vishva Ki Sabse Badi Nadi Kaun Si Hai.

दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी हैं

दुनिया की सबसे बड़ी नदी नील नदी हैं जिसकी लंबाई 6,650 किलोमीटर हैं. मैं आपके साथ ऐसे ही टॉप 10 World Ki Sabse Badi Nadi का लिस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसमें आप निल नदी के साथ अन्य 9 नदियों का नाम देख सकते हैं.

रैंकनदी का नामलंबाई किलोमीटर मेंदेश
1निल 6,650अफ्रीका
2अमेजॉन 6,516दक्षिण अमेरिका
3यांग्तजे6,300चीन
4मिसिसिप्पी 6,275USA
5येनिसे5,539रूस
6पीला5,464चीन
7ओब-इरतिश5,410रूस
8पराना4,880साउथ अमेरिका
9कांगो4,700अफ्रीका
10अमूर-अर्गुन4,444रूस और चीन

निल नदी

दुनिया की सबसे बड़ी नदी की लिस्ट में पहले स्थान पर निल नदी हैं. निल नदी की लंबाई 6,650 किलोमीटर हैं. यह नदी अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करके उत्तर में भूमध्यसागर में मिल जाती हैं. नील नदी कि दो मुख्य सहायक नदियां हैं जिनके नाम श्वेत नील और नीली नील हैं.

अमेजॉन नदी

दुनिया की सबसे लंबी नदी की लिस्ट में अमेजॉन नदी विश्व की दूसरी सबसे बड़ी नदी हैं. इस नदी की लंबाई 6,516 किलोमीटर हैं. अमेजॉन नदी दक्षिण अमेरिका में बहती हैं और अटलांटिक महासागर में मिल जाती हैं. भले ही ये नदी दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी हैं किंतु आयतन के हिसाब से यह विश्व की सबसे बड़ी नदी हैं. आपके जानकारी के लिए बात दे अमेजॉन नदी 5 देशों से होकर निकलती हैं जिनमें ब्राजील, पेरु, बोलविया, कोलम्बिया और इक्वाडोर देश शामिल हैं.

यांग्तजे नदी

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर यांग्तजे नदी हैं. इस नदी की लंबाई 6,300 किलोमीटर हैं. ये नदी दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी होने के साथ चीन का सबसे बड़ा नदी और एशिया का सबसे बड़ा नदी हैं जो सीकांग के पहाड़ी क्षेत्र से निकलकर पूर्वी चीन सागर में मिल जाती हैं. इस नदी के दो अन्य भी हैं जिसे लोग यांग्त्सी और यांग्ज़ी भी कहते हैं.

मिसिसिप्पी नदी

इस लिस्ट में मिसिसिप्पी नदी का नाम चौथे स्थान पर आता हैं. ये नदी पूरी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्र के भीतर बहती हैं और ये ये किसी अन्य देश से होकर नही बहती हैं. मिसिसिप्पी नदी यूनाइटेड स्टेट्स देश में ही बहती हैं जिसकी लंबाई 6,275 हैं. मिसिसिप्पी नदी घुमावों के साथ दक्षिण की ओर से बहती हैं और मेक्सिको की खाड़ी में डेल्टा बनाकर मिल जाती हैं.

येनिसे नदी

इस लिस्ट में येनिसे नदी पांचवे स्थान पर मौजूद हैं. इस नदी की लंबाई 5,539 किलोमीटर हैं. येनिसे नदी मंगोलिया के सायन पर्वतों से शुरू होकर रूस तक पहुँचती हैं और फिर वहां से बहकर आर्कटिक महासागर के कारा सागर में मिल जाती हैं. साथ ही में ये नदी आर्कटिक महासागर में मिलने वाला दुनिया का सबसे बड़ा नदी-मंडल हैं. इसके अलावा येनिसे नदी साइबेरिया क्षेत्र की एक महान नदी हैं जो उत्तरी एशिया में स्थित हैं.

पीला नदी

वर्ल्ड की सबसे लंबी नदी की लिस्ट में पीला नदी छठे नंबर हैं. ये नदी दुनिया की छठी सबसे बड़ी नदी होने के अलावा चीन का दूसरा सबसे बड़ा नदी हैं जिसकी लंबाई 5,464 किलोमीटर हैं. पिला नदी पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत में बायन हर पर्वत से निकलती हैं बोहाई सागर में मिल जाती हैं.

ओब-इरतिश नदी

इस लिस्ट में ओब-इरतिश नदी सातवें स्थान पर आती हैं. इस नदी की लंबाई 5,410 किलोमीटर हैं. ओब-इरतिश नदी चीन, कज़ाख़स्तान, मंगोलिया और रूस के देशों से होकर निलकती हैं और खान्ती-मान्स्यिन्स्क शहर के पास मिल जाती हैं. अगर ओब-इरतिश नदी का अर्थ निकाले तो इसका अर्थ निकेलगा सफेद नदी.

पराना नदी

सबसे लंबी नदी की लिस्ट में पराना नदी आठवें नंबर पर हैं. इस नदी की लंबाई 4,880 किलोमीटर हैं. पराना नदी दक्षिण मध्य अमेरिका में बहने वाली नदी जो 3 देशों से होकर गुजरती हैं जिनमें ब्राजील, पैराग्वे और अर्जेंटीना देश शामिल हैं. ये नदी दक्षिण अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी नदी हैं, जबकि पहले स्थान पर अमेजॉन नदी हैं. पराना नदी ब्राजील से बहती हैं और पैराग्वे नदी में विलय हो जाती हैं.

कांगो नदी

सबसे बड़ी नदी की लिस्ट में कांगो नदी का नाम नौंवे नंबर पर आता हैं. ये नदी अफ्रीका की प्रमुख नदी हैं जिसकी लंबाई 4,700 किलोमीटर हैं. कांगो नदी अफ्रीका की दूसरी सबसे लंबी नदी हैं जबकि पहले स्थान पर निल नदी का नाम शामिल हैं. इसके अलावा अधिक जलप्रवाह के मामले में कांगो नदी अमेजॉन नदी के बाद दूसरी अधिक जलप्रवाह वाली नदी हैं. कांगो नदी पूर्व अफ्रीकी रिफ्ट से निकलती हैं और अटलांटिक महासागर में विलय हो जाती हैं.

अमूर-अर्गुन नदी

दुनिया की लंबी नदी की लिस्ट में दसवें नंबर अमूर-अर्गुन नदी हैं. इस नदी की लंबाई 4,444 किलोमीटर हैं. ये नदी रूस और चीन के बीच बहता हैं जिससे आपस में नदी को लेकर लड़ाई भी होती हैं. दोनों के बीच लड़ाई 17वीं शताब्दी में आरंभ हुईं और 20वीं शताब्दी तक चली थी. इस दौरान अमूर नदी की अहम भूमिका था.

विश्व की सबसे लंबी नदी से संबंधित FAQ

Q1. दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी का नाम क्या है?

दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी का नाम अमेजॉन नदी हैं.

Q2. एशिया की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

एशिया की सबसे बड़ी नदी यांग्तजे हैं.

Q3. निल नदी की लंबाई कितनी है?

निल नदी की लंबाई 6,650 किलोमीटर हैं.

Conclusion

आज के आर्टिकल में आपको विश्व की सबसे लंबी नदी कौन सी हैं इसके बारे में जानकारी दी हैं. मुझे उम्मीद हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े नदी का लिस्ट आपको पसंद आया होगा. अब तक आप भारत के सबसे लंबी नदियों के नाम जानते आ रहे थे लेकिन यहां आपने दुनिया के नदियों के बारे में भी जानकारी हासिल कर ली हैं. भले ही लंबाई के मामले पहले नंबर निल नदी हैं किंतु पानी की मात्रा को देखा जाये तो अमेजॉन काफी विशाल नदी माना जाता हैं. वही इंडिया की दृष्टिकोण से सबसे लंबी नदी Ganga हैं.

Leave a Comment