गूगल पे का मालिक कौन हैं | Google Pay Owner Name In Hindi

आज का टॉपिक हैं, गूगल पे का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन हैं, तो मोबाइल में गूगल पे ऐप्प जरूर होगा. शायद ही कोई ऐसा यूजर होगा, जिसके मोबाइल में गूगल पे नही होगा. लगभग सभी यूज़र्स के स्मार्टफोन में गूगल पे ऐप्प अवश्य मौजूद होता हैं. अगर ऐसा हैं, तो आपने इसका इस्तेमाल मोबाइल रिचार्ज या बिजली बिल जरूर भरा होगा. क्योंकि गूगल में हर एक ट्रांजैक्शन के लिए अच्छे खासे कैशबैक मिलते हैं. भला ऐसे में कौन नही गूगल पे से ट्रांजैक्शन करना पसंद करेगा. अगर आपके मोबाइल में यह ऐप्प हैं, तो आपने भी ऑनलाइन कोई न कोई पेमेंट अवश्य किया होगा और आपको इसके लिए एक स्क्रैच कार्ड भी मिला होगा.

जिसे स्क्रैच करने से कैश मिलता हैं, जो आपके डायरेक्ट बैंक अकॉउंट में मिलते हैं. गूगल पे का यूजर इंटरफ़ेस बेहद सरल हैं. शायद यही कारण हैं, की मार्केट में गूगल पे की तरह अन्य ऐप्प होते हुए भी ऑनलाइन पेमेंट के लिए लोग सबसे ज्यादा गूगल पे को ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कभी आपके मन में यह सवाल आया हैं, की गूगल पे का मालिक कौन हैं और ये कहाँ की कंपनी हैं. आप में अधिकांश लोगों को इसका जानकारी नही होगा, इसीलिए मैं आपको गूगल पे की जानकारी हिंदी में दूंगा. तो आईये पता लगाते हैं, गूगल पे का मालिक कौन हैं और ये कहाँ किस देश कंपनी हैं 2022 में.

गूगल पे का मालिक कौन हैं

जैसाकि आप सभी जानते हैं, गूगल का मालिक Larry Page और Sergey Brin हैं. इन्होंने ही गूगल कंपनी का स्थापना किया था और यही दोनों Alphabet Inc कंपनी के शेयरहोल्डर कंट्रोल कर रहे हैं. इसके अलावा Alphabet Inc कंपनी गूगल का पैरेंट कंपनी हैं, तो इसके अनुसार गूगल पे का मालिक Larry Page और Sergey Brin हुये. यानी आप इन दोनों व्यक्ति को गूगल पे का मालिक कह सकते हैं, क्योंकि इनके पास अभी भी सबसे ज्यादा शेयर्स हैं. Larry Page और Sergey Brin गूगल के मालिक होने के साथ-साथ गूगल पे के भी मालिक हैं. वही Sundar Pichai कंपनी के मुख्य व्यक्ति और सीईओ हैं, जो एक इंडियन हैं. लेकिन इनका नागरिकता इंडियन नही हैं.

गूगल पे किस देश की कंपनी हैं

गूगल पे किस देश की कंपनी हैं

गूगल पे अमेरिका देश की कंपनी हैं और इसका डेवलपर गूगल हैं. शुरुआत में गूगल का नाम गूगल वॉलेट था, जिसे 26 मई 2011 को रिलीस किया गया था. लेकिन 11 सिंतबर 2015 इसका बदलकर एंड्रॉइड पे कर दिया गया. उसके बाद गूगल ने इसके नाम तेज़ कर दिया 17 अगस्त 2017 को. लास्ट में गूगल ने एक बार और नाम को बदलते हुये, 28 अगस्त 2018 को इसका नाम गूगल पे कर दिया. फिलहाल वर्तमान में गूगल पे का नाम गूगल पे ही हैं. अब शायद ही गूगल इसका नाम बदले, क्योंकि यह नाम पूरे वर्ल्ड में लोकप्रिय हो चुका हैं और इसको याद रखना भी आसान हैं. इसके अलावा इस नाम में गूगल का नाम मौजूद हैं, जिससे लोग इसे बेफिकर होकर मनी ट्रांसफर या रिचार्ज करते हैं. इसके अलावा आपको जानकर हैरानी होगी, की गूगल पे वर्तमान में 42 देशों में उपलब्ध हैं.

गूगल पे का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. गूगल पे कौन से देश का है?

अमेरिका

Q2. गूगल पे की स्थापना कब हुई?

28 अगस्त 2018

Q3. गूगल पे से कितना पैसा भेज सकते है?

1 लाख रुपये प्रति दिन

Q4. क्या गूगल पे सेफ है?

हाँ

Q5. गूगल पे का पुराना नाम क्या था?

Tez

Conclusion

आज के आर्टिकल में आपको गूगल पे का मालिक कौन हैं और ये कहाँ की कंपनी हैं इसके बारे में इन्फॉर्मेशन दी गई हैं. मैं आशा करता हूँ, गूगल पे ऐप्प संबंधित आपको डिटेल जानकारी प्राप्त हो गया होगा. लेकिन इसके बावजूद भी आप सवाल पूछा चाहते हैं, तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. इसके अलावा आपको गूगल पे की जानकारी हिंदी में कैसा लगा, इसके बारे में अवश्य बताये. वही अपने दोस्तों के साथ आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल ना भूले.

Leave a Comment