ताज होटल का मालिक कौन हैं | Taj Hotels Owner Name In Hindi

आज के आर्टिकल में आप जानेंगे ताज होटल का मालिक कौन हैं और यह किसका होटल हैं. आप में अधिकांश लोग कभी न कभी किसी होटल में जरूर गए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी ताज होटल का सुना हैं. जो लोग अक्सर ट्रेवलिंग करते हैं, उन्हें ताज होटल के बारे में अवश्य पता होगा, लेकिन अभी भी ज्यादातर ऐसे लोग हैं, जिन्हें ताज होटल के बारे में जानकारी नही हैं. हालांकि ताज होटल पूरे वर्ल्ड में फेमस हैं और इसकी लोकप्रियता किसी अन्य होटल से कम नही हैं. ताज होटल में जाने की ख्वाइश हर व्यक्ति रखता हैं, लेकिन यह होटल लक्ज़री होने की वजह से यहाँ हर कोई जा नही सकता हैं.

ताज होटल में केवल बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और पैसे वाले लोग ही जा पाते हैं यहाँ आम इंसान के लिए जा पाना किसी सपने की कम नही हैं. हालांकि ताज होटल में कोई भी आम व्यक्ति जा सकता हैं, लेकिन उसके लिए पैसे भी होने चाहिए. ताज होटल में आम इंसान को रहना और खाना किसी सपने से कम नही होगा, क्योंकि यह होटल लक्ज़री होटलों में एक हैं. अगर आपने ताज होटल का नाम सुना होगा, तो आपने मन में यह सवाल जरूर आया होगा, की ताज होटल का मालिक कौन हैं. इसलिए मैं आपको ताज होटल की जानकरी हिंदी में दूंगा. तो आईये पता लगाते हैं, ताज होटल का मालिक कौन हैं.

ताज होटल का मालिक कौन हैं

ताज होटल का मालिक Jamsetji Tata हैं और इन्होंने ही ताज होटल का स्थापना किया था. इनका जन्म 3 मार्च 1839 हुआ था ये एक भारतीय Pioneer Industrialist हैं. इन्होंने भारत की सबसे बड़ी समूह कंपनी टाटा ग्रुप की स्थापना साल 1868 में की थी, जो आगे चलकर बहोत बड़ी कंपनी बनी. इसके अलावा ताज होटल का मुख्य व्यक्ति Natarajan Chandrasekaran और Puneet Chhatwal हैं. ताज होटल का स्थापना साल 1903 में हुआ था और इसका मुख्यालय Express Towers, Nariman Point,  Mumbai, Maharashtra, India में स्थापित हैं. ताज होटल 100 से भी ज्यादा लोकेशन पर मौजूद हैं, जिनमें में से कुछ शामिल हैं, भूटान, मलेशिया, मालदीव, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, UAE, UK, USA और जाम्बिया.

ताज होटल न सिर्फ इंडिया में प्रसिद्ध हैं, बल्कि ये बड़े-बड़े देशों में भी प्रसिद्ध हैं. इसके अलावा ताज होटल 6 फ्लोर का है जिसमे 560 कमरे और 44 स्वीट्स है. इस होटल को टाटा ग्रुप द्वारा चलाया जाता है. मैं आपके जानकारी के लिए बता दूं, ताज होटल का मालिकाना हक टाटा कंपनी का ग्रुप रखता हैं औऱ टाटा कंपनी का मालिक रतन टाटा हैं. इसके अनुसार वर्तमान समय में ताज होटल का मालिक रतन टाटा हुए. भले ही वर्तमान समय में ताज होटल का मालिक रतन हैं, लेकिन ताज होटल का फाउंडर Jamsetji Tata को ही माना जायेगा, क्योंकि इनके द्वरा ही ताज होटल का स्थापना हुआ था.

ताज होटल का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. ताज होटल कितने मंजिल का है?

6

Q2. ताज होटल में कुल कितने कमरे है?

560

Q3. ताज होटल कब बनी थी?

साल 1903

Q4. ताज होटल किस राज्य में है?

मुंबई

Q5. ताज होटल के मालिक कौन है?

रतन टाटा

Q6. ताज होटल का संस्थापक कौन है?

Jamsetji Tata

Q7. ताज होटल का मुख्यालय कहाँ है?

Express Towers, Nariman Point,  Mumbai, Maharashtra, India

Conclusion

तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ, आर्टिकल पढ़ने के बाद आप जान चुके होंगे ताज होटल का मालिक कौन हैं. ताज होटल बहोत महंगी होटलों में एक हैं, जिसमें आम इंसानों के लिए जा पाना लगभग नामुमकिन हैं. ताज होटल में केवल पैसे वाले लोग ही जा सकते हैं और वहां का खर्चा उठा सकते हैं. क्या आपको कभी ताज होटल में जाने का मौका मिलेगा, तो क्या आप जाना चाहेंगे नीचे कमेंट में जरूर बताये. अगर आपको ताज होटल की जानकारी हिंदी में पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल ना भूले.

Leave a Comment