Amazon का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

आप के आर्टिकल में जानेंगे Amazon का मालिक कौन हैं और अमेज़ॉन किस देश की कंपनी हैं. आज के डिजिटल समय में ऑनलाइन शॉपिंग करना ट्रेंड बन गया हैं. जब भी ऑनलाइन शॉपिंग की बात आती हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले अमेज़ॉन का नाम याद आता हैं. क्योंकि अमेज़ॉन दुनिया का पहला पसंदीदा शॉपिंग कंपनी हैं, जहाँ सभी तरह के प्रोडक्ट पाये जाते हैं. एक समय पर आपको ऑफलाइन प्रोडक्ट नही मिलेगा, लेकिन अमेज़ॉन पर बड़े आसानी से मिल जायेगा.

भला ऐसे में कौन नही अमेज़ॉन से प्रोडक्ट खरीदना चाहेगा. अमेज़ॉन लोगों के बीच इतना लोकप्रिय हो गया हैं, की लोग घर बैठे शॉपिंग करना बेहद पसंद करते हैं. शायद यही कारण हैं, की आज अमेज़ॉन दुनिया का पहली पसंद शॉपिंग वेबसाइट हैं. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं, तो आपने भी अमेज़ॉन से कोई सामान जरूर खरीदा होगा. लेकिन कभी अपने ये सोचा हैं, Amazon का मालिक कौन हैं. नही ना, तो आईये आज पता लगाते हैं, Amazon का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं.

Amazon का मालिक कौन हैं

अमेज़ॉन कंपनी के मालिक Jeff Bezos हैं और यही मुख्य व्यक्ति भी हैं. Jeff Bezos अमेज़ॉन कंपनी के ओनर, फाउंडर, की पीपल और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं. Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 को Albuquerque, New Mexico, US में हुआ था. इसके अलावा Jeff Bezos एक अमेरिकन Entrepreneur, Media Proprietor, Investor, और Computer Engineer हैं.

जेफ बेज़ोस ने लोगों को इतनी अच्छी सर्विस प्रदान की हैं, की अब लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर डिपेंड कर हो गये हैं. शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जो ऑनलाइन शॉपिंग नही करता होगा. अमेज़ॉन आने से अब अधिकांश लोग घर बैठे शॉपिंग करने पसंद करते हैं. जेफ बेज़ोस ने अपनी कंपनी को इतना बड़ा बना दिया हैं, की आज लगभग सभी कंट्री में सामान बिकता हैं और इसी के वजह से जेफ बेज़ोस दुनिया के सबसे आमिर आदमी के लिस्ट में मौजूद हैं.

Amazon किस देश की कंपनी हैं

अमेज़ॉन अमेरिका देश की कंपनी हैं और इसका मुख्यालय Seattle, Washington, यूनाइटेड स्टेट में स्थापित हैं. इसके अलावा अमेज़ॉन कंपनी का स्थापना 5 जुलाई 1994 को हुआ था, लेकिन शुरुआत में कंपनी का नाम Cadabra, Inc था. बाद जेफ में बेज़ोस ने इसका नाम बदलकर अमेज़ॉन रख दिया और इसी नाम का ट्रेड भी रजिस्टर कर लिया. अमेज़ॉन एक अमेरिकन कंपनी होने के बावजूद यह दुनिया के कई देशों में अपनी सर्विस प्रोवाइड कर रही हैं.

इस लिस्ट में भारत देश भी शामिल हैं क्योंकि भारत के अधिकांश लोग अमेज़ॉन से प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते हैं. यही कारण हैं, की अमेज़ॉन विश्व की सबसे भरोसेमंद कंपनी बनकर उभरी है. अगर अमेज़ॉन कंपनी की रेवेनुए की बात करे, तो साल 2021 के मुताबिक 469.822 बिलियन डॉलर था. इसलिए जेफ बेज़ोस दुनिया के सबसे आमिर आदमी की लिस्ट में मौजूद हैं.

Amazon का फाउंडर कौन हैं

अमेज़ॉन कंपनी का फाउंडर जेफ बेज़ोस हैं, और इनके द्वरा ही अमेज़ॉन का शुरुआत हुआ था. जेफ बेज़ोस केवल अमेज़ॉन के फाउंडर ही नही, बल्कि Bezos Expeditions और Blue Origin के भी फाउंडर हैं. कहने तो आज अमेज़ॉन में सभी तरह के सामान मिल जाते हैं, लेकिन शुरुआती दौर में जेफ बेज़ोस ने कंपनी की शुरुआत एक गैरेज से की थी, जिसमें वो केवल किताबे बेचा करते थे.

Amazon का फाउंडर कौन हैं

कंपनी का शुरुआत केवल बुक्स से हुआ था, लेकिन अच्छा रिस्पांस मिलने के कारण इन्होंने अमेज़ॉन पर धीरे-धीरे बाकि सामान जैसे DVD, सॉफ्टवेयर, एक्सेसरीज घरेलू सामान, मोबाइल, कंप्यूटर, फर्नीचर, रिचार्ज सर्विस, DTH सर्विस, बुकिंग सर्विस इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, कपड़े आदि भी बेंचना शुरू कर दिया. अमेज़ॉन कंपनी ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में इतनी बड़ी हो गई हैं, की यहाँ A से लेकर Z तक सामान मिल जाते हैं.

Amazon का CEO कौन हैं

Amazon का CEO कौन हैं

अमेज़ॉन का सीईओ Andy Jassy हैं ये एक अमेरिकन बिज़नेस एग्जीक्यूटिव हैं और इनका जन्म 13 जनवरी 1968 को हुआ था. Andy Jassy से पहले अमेज़ॉन के सीईओ जेफ बेज़ोस थे, लेकिन 5 जुलाई 2021 के बाद Andy Jassy को सीईओ और प्रेजिडेंट बना दिया गया था. Andy Jassy को अमेज़ॉन वेब सर्विस और अमेज़ॉन म्यूजिक कंपनी की स्थापना के लिए जाना जाता हैं. इसके अलावा इन्होंने अपनी एजुकेशन Harvard University से (AB, MBA) की हैं.

अमेज़ॉन कंपनी द्वारा क्या सेवाएं प्रदान की जाती हैं

वैसे तो अमेज़ॉन कंपनी के द्वरा कई तरह की सेवाएं प्रदान की जाती हैं, लेकिन जिसमें से मुख्य सेवाएं शामिल हैं.

अमेज़ॉन एलेक्साअमेज़ॉन ऐप्प स्टोरअमेज़ॉन लूना
अमेज़ॉन म्यूजिकअमेज़ॉन प्राइमअमेज़ॉन प्राइम वीडियो
ट्विचरिंगअमेज़ॉन वेब सर्विस

ये कुछ मुख्य सेवाएं हैं, जो अमेज़ॉन कंपनी के द्वरा प्रोवाइड होती हैं. भविष्य में आपको अमेज़ॉन के द्वरा और भी सेवाएं देखने को मिलेंगी.

Amazon का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. अमेज़ॉन के संस्थापक कौन है?

जेफ बेज़ोस

Q2. Amazon की स्थापना कब हुई?

5 जुलाई 1994

Q3. अमेज़ॉन का मुख्यालय कहाँ है?

Seattle, Washington, United State

Q4. अमेजॉन में क्या क्या सामान मिलता है?

अमेज़ॉन कंपनी में लगभग सभी सामान मिलता हैं. शायद ही कोई ऐसा सामान होगा, जो ना मिले. यहाँ सामान मिलने के ज्यादातर चांस होते हैं.

Q5. Amazon का मालिक का नाम क्या है?

जेफ बेज़ोस

Q6. Amazon कहाँ की कंपनी है?

अमेरिका

Q7. अमेज़ॉन की स्थापना कब और किसने की?

अमेज़ॉन की स्थापना 5 जुलाई 1994 को हुई थी और रही बात अमेज़ॉन की स्थापना किसने की, तो वो जेफ बेज़ोस हैं.

Conclusion

तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ, आपको अमेज़ॉन की जानकारी हिंदी में जानकर अच्छा लगा होगा. आज के आर्टिकल में आपने Amazon का मालिक कौन हैं और अमेज़ॉन किस देश की कंपनी हैं इसके बारे में जाना हैं. अगर आपके मन में अभी भी अमेज़ॉन कंपनी को लेकर किसी तरह का सवाल हैं, तो आप कमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको अमेज़ॉन की जानकारी हिंदी में अच्छा लगा, तो इसे शेयर जरूर करे.

Leave a Comment