OYO का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

आज आपको बताएंगे OYO का मालिक कौन हैं और ओयो किस देश की कंपनी हैं. जब भी हम कही बाहर घूमने के लिए जाते हैं, तो मन में सबसे बड़ी समस्या रहती हैं क्या होटल में रूम मिल जायेगा. वही कुछ लोग पैसे बचाने के लिए सस्ते रूम को ढूंढते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी रूम का मिलना मुश्किल होता हैं. इसी समस्या को दूर करने के लिए OYO रूम्स हैं. जी हाँ, आप ओयो की मदद से ऑनलाइन घर बैठे कही भी रूम बुक कर सकते हैं. हालांकि रूम बुक करने के लिए होटल मौजूद हैं, लेकिन यहां रूम बहोत कम मात्रा में उपलब्ध होते हैं.

जो सुविधाएं आपको ओयो रूम्स में देखने को मिलेगी शायद ही वैसी सुविधा कही ओर मिले. OYO में कम कीमत में अच्छे रूम मिल जाते हैं और इसमें कई तरह का सुविधा उपलब्ध होता हैं. इसके अलावा ओयो रूम काफी साफ-सुथरा रहता हैं और कस्टमर को बेहतर सेवाएं प्रदान करता हैं. इसलिए लोग ओयो रूम में रुकना पसंद करते हैं. ओयो अपने कस्टमर के लिए कूपन कोड प्रदान करता रहता हैं, जिसका लाभ उठाकर आप अपने रूम की कीमत कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

अगर आप भी कही घूमने के लिए गए होंगे तो आपने OYO का नाम अवश्य सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता हैं, ओयो कंपनी का मालिक कौन हैं. अधिकांश लोग इस इन्फॉर्मेशन से बेखबर हैं. इसीलिए मैं आपके लिए आज ओयो की जानकारी प्रदान कर रहा हूँ. तो आईये पता लगाते हैं, OYO का मालिक कौन हैं और ये कहाँ की कंपनी हैं.

OYO का मालिक कौन हैं

ओयो कंपनी का मालिक Ritesh Agarwal हैं. ये ओयो के मालिक होने के साथ-साथ मुख्य व्यक्ति, फाउंडर और ग्रुप सीईओ हैं. रितेश अग्रवाल का जन्म 16 नवंबर 1993 को हुआ था. रितेश अग्रवाल बहोत कम उम्र में ही Billionaire बन गये थे, जिसके चलते इनको Thiel Fellowship और Business World Young Entrepreneur अवॉर्ड मिला था. दरअसल ये अवॉर्ड उन्हीं लोग को मिलता हैं, जो 22 साल से कम उम्र में Billionaire बनते हैं.

रितेश अग्रवाल ने यह कारनामा करके दिखाया हैं. रितेश अग्रवाल एक भारतीय अरबपति Entrepreneur हैं, जो ओयो रूम्स के संस्थापक और CEO हैं. इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई Sacred Heart School से की हैं, जो रायगढ़ में स्थित हैं. आपको जानकर हैरानी होगा रितेश अग्रवाल ने मात्र 13 साल की उम्र में ही सिम कार्ड बेचना शुरू कर दिया था और ये कॉलेज से ड्रॉप्ड आउट हो चुके हैं. ओयो कंपनी का मालिक बनने का सफर रितेश अग्रवाल के लिए इतना आसान नही था.

OYO किस देश की कंपनी हैं

ओयो भारत देश की कंपनी हैं और इसका स्थापना साल 2012 में हुआ था. ओयो का मुख्यालय Gurgaon, Haryana, India में स्थित हैं. ओयो एक इंडियन कंपनी हैं, लेकिन इसका सेवाएं कई देशों में उपलब्ध हैं, जिसमें India, Malaysia, UAE, Nepal, Sri Lanka, China, Brazil, Indonesia, Mexico, Philippines, Japan, Saudi Arabia, Vietnam, UK और United States शामिल हैं. इसके अलावा ओयो का सर्विस जनवरी 2020 में 80 देशों में 800 शहरों तक पहुँच चुकी हैं और ओयो के पास 10 लाख कमरें उपलब्ध हैं. वही ओयो कंपनी का रेवेनुए की बात करे, तो 2021 के अनुसार इसका रेवेनुए 550 मिलियन डॉलर था और कर्मचारियों की संख्या 5,130 था.

OYO का मालिक कौन हैं से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. ओयो के मालिक का क्या नाम है?

Ritesh Agarwal

Q2. ओयो कंपनी क्या बनाती है?

ओयो कंपनी कुछ नही बनाती हैं. यह कंपनी केवल रूम द्वरा लोगों को अपनी सर्विस प्रदान करती हैं.

Q3. ओयो कहाँ पर है?

ओयो की सर्विस हर जहग पर उपलब्ध हैं.

Q4. ओयो के फाउंडर कौन है?

Ritesh Agarwal

Q5. ओयो कंपनी कितने देशों में सर्विस देती है?

ओयो कंपनी 80 देशों और 800 शहरों में अपनी सर्विस देती हैं.

Q6. ओयो का फुल फॉर्म क्या है?

On Your Own Rooms

Q7. ओयो कहाँ की कंपनी है?

इंडिया

Q8. ओयो के CEO कौन है?

Ritesh Agarwal

Conclusion

आज के आर्टिकल में आपको OYO का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं इसके बारे में जानकरी दी गई हैं. मैं आशा करता हूँ, आपको ओयो की जानकारी आपको पसंद आई होगी. वैसे जो लोग अक्सर ट्रेवलिंग करते हैं, उनकी पहली पसंद ओयो रूम होता हैं. रहने को तो धर्मशाला में भी रहते हैं, लेकिन वहाँ सुविधाएं कम होती हैं. इसलिए अधिकांश लोग ओयो रूम में जाना पसंद करते हैं. क्या अपने कभी ओयो में रूम बुक किया हैं नीचे कमेंट में अवश्य बताये. इसके अलावा ओयो रूम के बारे में सवाल पूछने के लिए कमेंट जरूर करे और शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment