Dream11 का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

आज के आर्टिकल में आप जानेंगे Dream11 का मालिक कौन हैं. अगर हम Fantasy App की बात करे तो सबसे पहले ड्रीम 11 ऐप्प का नाम आता हैं क्योंकि फैंटेसी ऐप्प की शुरुआत इसी ऐप्प ने की थी. भले ही आज इस श्रेणी के कई Apps उपलब्ध हैं लेकिन आज भी Dream11 लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं. जब किसी यूजर को फैंटेसी ऐप्प डाउनलोड करना हैं तो वह सबसे ड्रीम 11 ऐप्प को डाउनलोड करता हैं क्योंकि इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस ऐप्प का विज्ञापन कर रहे हैं. वही ऋषभ पंत, रोहित शर्मा जैसे बड़े क्रिकेटर्स इस ऐप्प का विज्ञापन करते दिख जाएंगे. यह एक इकलौता ऐसा फैंटेसी ऐप्प हैं जिसे लगभग सभी क्रिकेट प्रेमी जानते हैं.

शायद ही कोई ऐसा क्रिकेट प्रेमी होगा जिसने ड्रीम 11 का नाम नही सुना होगा. अधिकतर लोगों इस ऐप्प का सुना हैं और इसमें टीम बनाया हैं. जब Team की बात आई हैं तो आपके जानकारी के लिए बता दे, Dream11 में आप अपने मनपसंद के Players की टीम बना सकते हैं. यदि आपके द्वरा बनाया गया टीम मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप Big Cash Price जीत सकते हैं और उसे अपने बैंक एकाउंट में आसनी से ट्रांसफर कर सकते हैं. अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी हैं तो आपने भी ड्रीम 11 में अपना टीम जरूर बनाया होगा पर क्या आप जानते हैं Dream11 Ka Malik Kaun Hai. अगर आप भी ड्रीम 11 के इस जानकारी से अनजान हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल हैं. तो आईये जानते हैं Dream11 का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं.

Dream11 का मालिक कौन हैं

ड्रीम 11 का मालिक Harsh Jain और Bhavit Sheth हैं. इन्होंने मिलकर Fantasy Sports Platform की शुरुआत की थी और आज इसके जैसे कई ऐप्प मौजूद हैं. Dream 11 में न केवल क्रिकेट का टीम बना सकते हैं बल्कि इसमें फुटबॉल, कबड्डी, बास्केटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, रग्बी, बेसबॉल और फुटसाल का टीम बना सकते हैं. आज ड्रीम 11 ऐप्प उन लोगों के लिए जरूरत बन गया हैं जिनको इन में से कोई भी स्पोर्ट्स बेहद पसंद हैं. आजकल लोग स्पोर्ट देखने के साथ अपने मनपसंद का टीम बनाना पसंद करते हैं. शायद यही कारण हैं की अप्रैल 2019 में ड्रीम11 भारत की पहली Unicorn Fantasy Sport Company बनी थी. वही नवंबर 2021 में ड्रीम11 की वैल्यू 8 बिलियन डॉलर की थी.

Dream11 किस देश की कंपनी हैं

ड्रीम 11 भारत देश की एक प्राइवेट कंपनी हैं जिसका स्थापना Harsh Jain और Bhavit Sheth द्वरा साल 2008 में हुआ था. ड्रीम 11 का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित हैं. ड्रीम 11 Website और App के रूप में उपलब्ध हैं. प्ले स्टोर में यह ऐप्प आपको नही मिलेगा क्योंकि ये ऐप्प प्ले स्टोर की रूल्स को फॉलो नही करता हैं. इसके अलावा काफी लोगों को लगता हैं की ड्रीम11 एक गैरकानूनी ऐप्प हैं और इसमें काफी हद तक सच्चाई भी हैं लेकिन मैं आपके जानकारी के लिए बता दूं Dream11 भारत सरकार द्वारा Approved Fantasy Sports App हैं. भले ही ड्रीम 11 दूसरे देशों के लिए उपलब्ध नही हैं लेकिन इंडिया में इस्तेमाल करना कानूनी हैं. Dream11 इंडिया में Gambling App नही हैं बल्कि इसे Powered by skill app माना जाता हैं.

Dream11 किसने बनाया

ड्रीम 11 को हर्ष जैन और भावित शेठ ने मिलकर बनाया हैं और यही दोनो व्यक्ति ड्रीम 11 के फाउंडर भी हैं. इन्होंने ड्रीम 11 का स्थापना साल 2008 में किया था और तब से लेकर आज वर्तमान में इसके 13 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो चुके हैं. साल 2014 तक Dream11 में 1 मिलियन Users ने रजिस्टर कर लिया था. वही साल 2016 में 1 मिलियन से बढ़कर 2 मिलियन हो गया और 2018 में 45 मिलियन हो गया. दिन प्रतिदिन ड्रीम 11 यूजर्स की संख्या बढ़ती चली गई जिसका नतीजा यह निकलता हैं की आज Fantasy App की लिस्ट में ड्रीम 11 को सबसे ज्यादा खेला जाता हैं.

Dream11 कंपनी का मालिक कौन हैं से संबंधित FAQ

Q1. Dream11 के ओनर का नाम क्या है?

ड्रीम 11 के ओनर का नाम हर्ष जैन और भावित शेठ हैं.

Q2. Dream11 का CEO कौन हैं?

ड्रीम 11 का सीईओ हर्ष जैन हैं और ये एक भारतीय बिजनेसमैन हैं. इनको ड्रीम 11 का को-फाउंडर के लिए जाना जाता हैं.

Q3. Dream11 कौन से देश की कंपनी है?

ड्रीम 11 भारत देश की कंपनी हैं.

Q4. Dream11 का नया ब्रांड एंबेसडर कौन है?

ड्रीम 11 नया ब्रांड एंबेसडर Kartik Aaryan और Samantha Prabhu हैं.

Q5. Dream11 में कितने कर्मचारी हैं?

ड्रीम 11 में कर्मचारियों की संख्या सिंतबर 2022 के अनुसार 800 से अधिक हैं.

Q6. Dream11 कब आया था?

ड्रीम 11 साल 2008 में आया था.

Conclusion

आज के आर्टिकल में आपने ड्रीम 11 का मालिक कौन हैं इसके बारे में जानकारी हासिल की हैं. मुझे उम्मीद हैं ड्रीम11 की जानकारी हिंदी में आपको पसंद आया होगा. ड्रीम 11 में नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर अपना टीम बनाकर पैसे जीत हैं. हालांकि ऐसे प्लेटफॉर्म में टीम बनाने के लिए अच्छी जानकारी का होना बेहद जरूरी हैं, क्योंकि सभी प्लेटफॉर्म अपने अनुसार खिलाड़ी के लिए पॉइंट्स रखते हैं. जिस भी यूजर के टीम सबसे अच्छा प्रदर्शन करते है वह ज्वाइन की गई लीग को जीत जाता हैं. इसके अलावा यह भी जरूरी हैं कि आपको उस स्पोर्ट का अच्छी जानाकरी होना चाहिए, तभी आप अपने Opponent की Team को हरा पाएंगे.

Leave a Comment