भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी हैं | टॉप 10 भारत की सबसे बड़ी नदी की लिस्ट 2023

आज के इस पोस्ट में आपको बताएंगे भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी हैं. भारत एक बहुत बड़ा देश हैं जो छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश हैं. भारत का कुल छेत्रफल की संख्या 3,287,263 वर्ग किलोमीटर हैं. जाहिर सी बात हैं इतने बड़े देश में नदियों का होना आम बात हैं. भारत देश में छोटे से लेकर बड़े-बड़े नदियां तक देखने को मिल जाती हैं. कुछ नदियां तो ऐसी भी हैं जो भारत में लोगों द्वरा पूजा की जाती हैं. अक्सर आपने छठ पूजा में देखा होगा कि लोग नदी में जाकर पूजा करते हैं. भारत में नदियों को पूजा की भाव से देखा जाता हैं क्योंकि भारत एक धार्मिक देश हैं जहां अगल-अगल जगह पर अगल मान्यताओं के आधार पर नदियों की पूजा होती हैं. भारत में नदियों को पवित्र माना जाता हैं जिनमें से एक नदी गंगा नदी हैं.

मान्यता यह हैं कि गंगा नदी में नहाने से सारे पाप धुल जाते हैं, इसलिए अधिकांश लोग गंगा नदी में जाते हैं. नदियां हमारे देश के लोगों के लिए एक आस्था का प्रतीक हैं. हमारे भारत देश में कुछ नदियां ऐसी भी हैं जिनका जिक्र धार्मिक ग्रंथो में देखने को मिलता हैं. भारत में अनेक नदियां हैं जो ज्यादातर नदियां बंगाल की खाड़ी में जाकर खत्म होती हैं और कुछ नदियां अरब सागर में भी समाप्त होती हैं. ऐसे में एक आम आदमी के लिए Bharat Ki Sabse Lambi Nadi का पता लगाना वाकई में सिरदर्दी वाला काम हैं. इसलिए मैं आपके लिए टॉप 10 Nadiyon Ke Naam की लिस्ट लेकर आया हूँ जहां आप देख सकते हैं इंडिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी हैं. अगर आप भी भारत के 10 सबसे लंबी नदी से अनजान हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए हैं. तो आईये जानते हैं Bharat Ki Sabse Lambi Nadi Kaun Si Hai Aur Uski Lambai Kitni Hai.

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी हैं

भारत की सबसे लंबी नदी गंगा नदी हैं जिसकी लंबाई 2525 किलोमीटर हैं. मैं आपके साथ ऐसे ही टॉप 10 भारत की सबसे लंबी नदी का लिस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसमें आप गंगा नदी के साथ अन्य 9 नदियों का नाम देख सकते हैं.

रैंकनदियों का नामलंबाई
1गंगा 2525 किलोमीटर
2गोदावरी 1465 किलोमीटर
3यमुना 1436 किलोमीटर
4कृष्णा 1400 किलोमीटर
5नर्मदा 1332 किलोमीटर
6सिंधु 1114 किलोमीटर
7ब्रह्मपुत्र 916 किलोमीटर
8महानदी 900 किलोमीटर
9कावेरी760 किलोमीटर
10ताप्ती724 किलोमीटर

गंगा नदी

Bharat Ki Sabse Lambi Nadi की लिस्ट में गंगा नदी पहले स्थान पर हैं. गंगा नदी की लंबाई 2525 किलोमीटर हैं और ये उत्तराखंड में हिमालय से लेकर बंगाल की खाड़ी के सुन्दरवन तक विशाल भू-भाग को सींचती हैं. गंगा नदी भारत का सबसे पवित्र नदी माना जाता हैं और यहां ज्यादातर लोग अपने पाप धोने आते हैं. साथ में गंगा नदी के जल को शुद्ध मानते हैं. इसके अलावा ये नदी कृषि के लिए बहुत लाभदायक हैं क्योंकि यहां मछलियों तथा सर्पों की अनेक प्रजातियां पाई जाती हैं.

गोदावरी नदी

भारत की सबसे बड़ी नदी की लिस्ट में गोदावरी नदी का नाम दूसरे नंबर पर आता हैं. गोदावरी नदी भारत की सबसे बड़ी नदी होने के साथ प्रायद्वीपीय नदी की दूसरी सबसे बड़ी नदी हैं. गोदावरी नदी की लंबाई 1465 किलोमीटर हैं. ये नदी महाराष्ट्र के नासिक जिले से निकलती हैं और बंगाल की खाड़ी में मिल जाती हैं. गोदावरी नदी उत्पत्ति पश्चिमी घाट में त्रयंबक पहाड़ी से हुई थी और वर्तमान में गोदावरी नदी नाम के साथ इसे दक्षिण गंगा के नाम से भी जाना जाता हैं.

यमुना नदी

इस लिस्ट में तीसरे नंबर यमुना नदी हैं. इस नदी की लंबाई 1,436 किलोमीटर हैं. यमुना नदी गढ़वाल से निकलती है और प्रयागराज में गंगा से मिल जाती हैं. यमुना नदी की कुछ सहायक नदियां भी हैं जिनमें शामिल हैं चम्बल, सेंगर, छोटी सिन्धु, बेतवा और केन प्रमुख हैं. आपके जानकारी के लिए बता दे यमुना नदी के तट पर दिल्ली, आगरा, इटावा, कालपी, हमीरपुर और प्रयाग मुख्य हैं. इसके अलावा ताज महल भी यमुना नदी के तट पर स्थित हैं. गोदावरी नदी ब्रज की संस्कृति में यमुना नदी का महत्वपूर्ण स्थान हैं.

कृष्णा नदी

सबसे लंबी नदी की लिस्ट में कृष्णा नदी चौथे पायदान पर हैं. कृष्णा नदी लंबाई 1400 किलोमीटर हैं. ये नदी महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से बहती हैं. वही बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं. इस नदी का नाम भगवान कृष्ण के नाम पर रखा गया हैं. कृष्णा नदी के ऊपर दो बांध बने हुए हैं जिनका नाम शिवसमुद्रम जलप्रपात और श्रीरंगपट्टनम जलप्रपात हैं. इसके अलावा इस नदी के किनारे विजयवाड़ा शहर स्थित हैं.

नर्मदा नदी

इस लिस्ट में नर्मदा नदी पांचवें स्थान पर हैं. नर्मदा नदी की लंबाई 1,312 किलोमीटर हैं. इस नदी को कहीं-कहीं पर रेवा नदी के नाम से भी बोल जाता हैं. भले ही नर्मदा नदी भारत की 4 चौथी सबसे बड़ी नदी हैं परंतु पश्चिम-दिशा में नर्मदा नदी सबसे बड़ी हैं. नर्मदा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में बहती हैं. वही पश्चिम में खम्भात की खाड़ी में बह जाती हैं, जो अरब सागर की एक खाड़ी हैं. इसके अलावा नर्मदा नदी के तट पर ओमकारेश्वर, महेश्वर, बड़वानी, झाबुआ, अमरकंटक, डिंडोरी ,मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद और धार शहर स्थित हैं.

सिंधु नदी

इस लिस्ट में सिंधु नदी का नाम छठे स्थान पर हैं. सिंधु नदी की लंबी 3180 किलोमीटर हैं. सिंधु नदी भारत की छठी सबसे बड़ी नदी होने के साथ एशिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक हैं जो पाकिस्तान, भारत और चीन से होकर बहती हैं. वही अरब सागर में जाकर मिलती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि सिंधु नदी का ज्यादातर हिस्सा पाकिस्तान से लगा हुआ हैं और ये नदी पाकिस्तान की सबसे लंबी नदी होने के साथ राष्ट्रीय नदी भी हैं.

ब्रह्मपुत्र नदी

सबसे बड़ी नदी की लिस्ट में ब्रह्मपुत्र नदी सातवें नंबर पर हैं. इस का कुल लंबाई 2900 किलोमीटर हैं और वही भारत में इसकी लंबाई 916 लंबाई हैं. ये नदी भारत देश के अलावा तिब्बत और बांग्लादेश में बहती हैं. अगल-अगल देशों में ब्रह्मपुत्र नदी का नाम अगल-अगल हैं जैसे कि तिब्बत में सांपो, अरुणाचल में डिहं और असम में ब्रह्मपुत्र नाम हैं. इसके अलावा बांग्लादेश में ब्रह्मपुत्र नदी को बांग्ला भाषा में जमुना, चीन में या-लू-त्सांग-पू चियांग या यरलुंग ज़ैगंबो जियांग और तिब्बत में यरलुंग त्संगपो नाम से जानी जाती हैं.

महानदी

सबसे लंबी नदी की लिस्ट में आठवें पर महानदी हैं. इस नदी की लंबाई 900 किलोमीटर हैं. महानदी भारत की आठवीं सबसे बड़ी नदी होने के साथ ये छत्तीसगढ़ और ओड़िशा अंचल की सबसे बड़ी नदी हैं. महानदी नदी नाम से अलावा इसके महानन्दा और नीलोत्पला नाम हैं. महानदी नदी की उत्पति धमतीर जिले के सिहावा नामक पर्वत से हुआ हैं. महानदी सिहावा से निकलती हैं और बंगाल की खाड़ी में गिर जाती हैं. इस दौरान महानदी कई छोटे-छोटे नदियों से मिलती हैं जिस कारण से यह विशाल रूप धारण कर लेती हैं.

कावेरी नदी

इस लिस्ट में कावेरी नदी नौंवे स्थान पर हैं. इस नदी की लंबाई 760 किलोमीटर हैं. कावेरी नदी कर्नाटक और उत्तरी तमिलनाडु में बहती हैं जो बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं. इसके पानी को लेकर कर्नाटक और उत्तरी तमिलनाडु के बीच विवाद चल रहा हैं. इस विवाद को लोग कावेरी जल विवाद कहते हैं. कावेरी नदी का उपनदी सिमसा, हेमावती और भवानी हैं. इसके अलावा कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा भी कहते हैं.

ताप्ती नदी

भारत की सबसे लंबी नदी की लिस्ट में दसवें पायदान पर ताप्ती नदी हैं जिसे लोग तापी नदी से भी जानते हैं. इस नदी की लंबाई 724 किलोमीटर हैं. ये नदी मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले के मुल्ताई से उत्पन्न हुई थी. ताप्ती नदी सतपुड़ा पर्वतप्रक्षेपों के मध्य से पश्चिम की ओर से बहती हैं और अरब सागर में मिल जाती हैं. इसके अलावा ताप्ती नदी भारत के कुल छेत्रफल में से 2% छेत्रफल में फैली हुई हैं. ताप्ती नदी इकलौता ऐसा नदी हैं जो भारत के मध्य भाग में बहती हैं.

भारत की सबसे लंबी नदी से संबंधित FAQ

Q1. महाराष्ट्र से निकलने वाली सबसे लंबी नदी कौन सी है?

महाराष्ट्र से निकलने वाली सबसे लंबी नदी गोदावरी नदी हैं.

Q2. दक्षिण भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है?

दक्षिण भारत की सबसे लंबी नदी गोदावरी नदी हैं.

Q3. भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी कौन सी है?

भारत की दूसरी सबसे बड़ी नदी गोदावरी नदी हैं.

Q4. एशिया का सबसे लंबी नदी कौन सी है?

एशिया का सबसे लंबी नदी सिंधु नदी हैं जिसकी लंबाई 3180 किलोमीटर हैं.

Q5. भारत में सबसे लंबी नदी कौन सी है?

भारत में सबसे लंबी नदी गंगा नदी हैं.

Q6. भारत की राष्ट्रीय नदी कौन सी है?

भारत की राष्ट्रीय नदी नही हैं लेकिन गंगा भारत का अहम नदी माना जाता हैं. इसके अलावा पाकिस्तान का राष्ट्रीय नदी सिंधु नदी हैं.

Q7. गंगा नदी की लंबाई कितनी है?

गंगा नदी की लंबाई 2525 किलोमीटर हैं.

Conclusion

आज के पोस्ट में आपको भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी हैं इसके बारे में जानकारी दी हैं. मैं आशा करता हूँ भारत के टॉप 10 सबसे बड़ी नदी का लिस्ट आपको पसंद आया होगा. नदी को लोग भगवान की तरह पूजते हैं और सभी नदियों का कोई न कोई मान्यता हैं. आज नदियों की ही देन हैं जो हमे कई प्रकार के जीव जंतु देखने को मिलते हैं. इन नदियों के कारण से ही हम और पानी में रहने वाले जीव जंतु जीवन जी पाते हैं. इसके अलावा नदियों द्वरा ही ज्यादातर लोग अपना घर चला पाते हैं. अगर आर्टिकल की जानकारी पसंद आये तो इसे शेयर जरूर करे. वही सवाल के लिए कमेंट करे.

Leave a Comment