MI कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं 2022

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे MI कहाँ की कंपनी हैं. इंडिया में ज्यादातर यूज़र्स MI का डिवाइस इस्तेमाल करते हैं और आप इस बात से भली भांति परिचित होंगे. लेकिन ज्यादातर लोग ये नही जानते हैं की मी किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं. अगर आप भी जानना चाहते मी कंपनी कहाँ की हैं तो आज का ये आर्टिकल आपके के लिए बेहद खास हैं. क्योंकि मैं आज मी कंपनी से संबंधित आपके सारा संदेह खत्म करने वाला हूँ. MI ही एक इकलौती ऐसी कंपनी हैं जिसके अगल-अगल नेम हैं. जिसको जो नाम अच्छा लगता हैं वो व्यक्ति उस नाम का उपयोग करता हैं. MI के अलावा कंपनी के 3 और एक्स्ट्रा नाम हैं.

  1. Xiaomi
  2. Redmi
  3. POCO

हालांकि पोको एक MI का ही सब ब्रांड कंपनी हैं. इसे मार्केट में 2018 को लाया गया था. इसे केवल कंपनी ने एक बजट फ्लैगशिप यूज़र्स के लिए बाजार में उतारा गया हैं. वही मी, रेडमी एक फ़ोन सीरीज हैं और Xiaomi कंपनी का नाम हैं. अब मार्केट में इतने नाम होने की वजह से यूज़र्स को जो नाम बोलने में अच्छा लगता हैं वो उस नाम से मोबाइल को बुलाते हैं पर आपने कभी सोचा हैं MI किस देश की कंपनी हैं. चूंकि अधिकतर लोगों को यही लगता हैं कि Made In India होने से मी एक इंडियन कंपनी हैं. दरअसल इसका सच्चाई आपके सोच से बिल्कुल अगल हैं. तो आईये जानते हैं MI कहाँ किस देश की कंपनी हैं.

MI क्या हैं

कुछ लोगो को यही लगता हैं की मी एक केवल मोबाइल निर्माता कंपनी हैं लेकिन ऐसा नही हैं. दरअसल MI एक मोबाइल निर्माता कंपनी होने के साथ-साथ यह सभी इलेक्ट्रॉनिक छेत्र की निर्माता कंपनी भी हैं. MI स्मार्टफोन ही नही बल्कि वो सभी इलेक्ट्रॉनिक छेत्र में काम करती हैं. इसके अलावा MI फ़ोन को एप्पल के फ़ोन से तुलना किया जाता हैं. Xiaomi का कहना हैं एप्पल का IOS सॉफ्टवेयर MI का MIUI जैसा हैं. MI को मिनी एप्पल भी कहा जाता हैं. इस कंपनी का पहला स्मार्टफोन साल 2011 में Xiaomi MI 1 के नाम से लॉन्च हुआ था.

MI कहाँ की कंपनी हैं

कंपनी का एक से अधिक नाम होने की वजह से यूज़र्स अपने हिसाब से कंपनी का नाम सर्च करने लगते हैं. रेडमी कहाँ की कंपनी हैं, रेडमी किस देश कंपनी हैं, MI कंपनी कहाँ की हैं और MI किस देश की कंपनी हैं. इससे संबंधित यूज़र्स सर्च करते हैं और अपना डाउट क्लियर करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ये एक ही कंपनी का नाम हैं और ये एक ही देश की कंपनी हैं. MI चीन देश की कंपनी हैं और इस कंपनी का मुख्यालय बीजिंग China में स्थापित हैं. इसका अलावा कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल, 2010 को हुआ था. इसके साथ MI चीन की सबसे बड़ी 5वीं कंपनी हैं और यह इंडिया का नंबर 1 ब्रांड कंपनी रह चुका हैं.

MI का मालिक कौन हैं

आपने इस कंपनी को बेशक अगल-अगल नाम से जाना हैं लेकिन क्या आप जानते हैं MI का डिफरेंट-डिफरेंट नाम होने से क्या इसका भी अगल-अगल मालिक हैं. नही ऐसा नही हैं. कंपनी का भिन्न-भिन्न नाम जरूर हैं।लेकिन कंपनी का केवल एक ही मालिक हैं. MI मालिक का नाम ली जुन हैं और ये इस कंपनी के संस्थापक हैं. इनका जन्म दिसंबर 16, 1969 को Xiantao, हुबेई, चीन में हुआ हैं. MI कंपनी के मालिक साथ दो और मुख्य व्यक्ति हैं, जिनका नाम लिन बिन और मनु कुमार जैन हैं. manu kumar jain का जन्म मेरठ में हुआ था. इसके साथ मनु कुमार जैन ने पढ़ाई में दिल्ली से IIT किया हैं कोलकाता से IIM किया हैं. मनु कुमार जैन MI कंपनी के Globle Vice President हैं वही लिन बिन कंपनी के President हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा MI कहाँ की कंपनी हैं, MI किस देश की कंपनी हैं और MI का मालिक कौन हैं. मुझे आशा हैं आज के पोस्ट में आपको इन सभी आंवलों से संबंधित जानकारी डिटेल में प्राप्त हो गया होगा. आप जो भी MI का मोबाइल लेने की सोच रहे हैं उसका प्रॉपर नाम से ही बोले. अगर आप रेडमी नोट 3 प्रो को MI 3 प्रो बोलेंगे तो वो स्मार्टफोन रेडमी नोट 3 प्रो ही होगा. क्योंकि दोनों स्मार्टफोन अगल-अगल हैं और दोनों के स्पेसिफिकेशन भी अगल-अगल हैं. इसलिए बेहद जरूरी हैं कि आपको मोबाइल का सही नाम पता होना चाहिए. जिनको नही पता MI कहाँ की कंपनी हैं आप उन तक इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे.

Thank You.

Leave a Comment