Lenovo किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Lenovo किस देश की कंपनी हैं. अगर आप लैपटॉप लेने की सोच रहे तो आपके मन में एक बार लेनोवो कंपनी का खयाल जरूर उत्पन्न हुआ होगा. क्योंकि लेनोवो कंपनी लैपटॉप प्रोडक्ट से विख्यात हैं. हर कोई जानते हैं, लेनोवो कंपनी का लैपटॉप शानदार होता हैं. भले ही लेनोवो कंपनी मोबाइल बाजार में कमजोर हैं, लेकिन वही बात लैपटॉप में सबसे आगे हैं. हर किसी के पास आपको लेनोवो का लैपटॉप अवश्य देखने को मिल जायेगा. क्योंकि ज्यादातर लोग लेनोवो कंपनी का लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं. लेनोवो लैपटॉप का इस्तेमाल करने का कारण इसका वैल्यू फ़ॉर मनी होना हैं. लेनोवो के जितने भी लैपटॉप बाजार में हैं वो सभी वैल्यू फ़ॉर मनी देखने को मिल जाएंगे. यह कंपनी आपको कम पैसे में ज्यादा से ज्यादा फीचर्स प्रदान करती हैं जिसके वजह से लोग लेनोवो कंपनी का प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते हैं. तो आईये विस्तार से जानते हैं लेनोवो कहाँ किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं.

Lenovo क्या हैं

वैसे तो अधिकतर लोग जानते हैं, लेनोवो क्या हैं. लेकिन जिनको नही पता मैं, उनको बता दूं लेनोवो एक कंपनी हैं. जो मुख्य रूप से मोबाइल और लैपटॉप बनाती हैं. मोबाइल, लैपटॉप के अलावा भी लोनोवो कंपनी कई और प्रोडक्ट बनाती हैं. वही लेनोवो कंपनी की इंडस्ट्री की बात करे, तो कंप्यूटर हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स हैं. इसके अलावा लेनोवो का Subsidiaries कंपनी Motorola Mobility और Medion हैं.

Lenovo किस देश की कंपनी हैं

लेनोवो कंपनी चीन देश की हैं. दूसरे कंपनी की तरह ही लेनोवो भी एक चाइनीज़ कंपनी हैं. इसका मुख्यालय भी चीन देश में स्थापित हैं. लेनोवो के पास 3 मुख्यालय हैं, जिसमें से 2 मुख्यालय चीन में हैं और एक मुख्यालय अमेरिका में हैं. चीन की मुख्यालय की बात करे तो बीजिंग और हांगकांग में स्थापित हैं. वही अमेरिका देश की बात करे तो इसका मॉरिसविले, उत्तरी कैरोलिना में स्थापित हैं. लेनोवो अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को 180 देशों में बेचता हैं 60 से अधिक देशों में लेनोवो कंपनी का परिचालन हैं. लेनोवो कंपनी अपने लैपटॉप के लिए काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन जब बात मोबाइल की आती हैं, तो दुरो दूर तक इसका नाम कम सुनने को मिलता हैं. वही लैपटॉप और मोबाइल के अलावा लेनोवो के कुछ और भी बेस्ट प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हैं. जैसे :- Servers, Storage, Desktops, Notebook, Laptop, Smartphone, Television, Peripherals, Computer, Scanner, Device और Super Computer. ये लेनोवो कंपनी के द्वरा बनाये गए प्रोडक्ट हैं, जो सभी देशों में बिकते हैं.

Lenovo का मालिक कौन हैं

लेनोवो कंपनी के मालिक Liu Chuanzhi हैं. इनके द्वरा ही लेनोवो कंपनी का स्थापना हुआ हैं और यही लेनोवो के संस्थापक हैं. लेनोवो कंपनी के मुख्य व्यक्ति Yang Yuanqing हैं. 29 अप्रैल 1944 को Liu Chuanzhi जन्म हुआ था और Gong Guoxing इनके पत्नी हैं. इसके अलावा Liu Qing Liu Chuanzhi के बेटी हैं और Liu Chuanzhi के दादाजी एक चीनी Bank के प्रमुख थे. लेनोवो कंपनी की employee की बाते की जाए, तो 2020 के हिसाब से उस वक़्त 63,000 employee थे. लेनोवो कंपनी का 2020 में 50.71 बिलियन डॉलर का राजस्व था. आपको जान के हैरानी होगी लेनोवो का नाम लेनोवो नही था. दरअसल लेनोवो का शुरुआती दौर के लिए Legend नाम रखा गया था, लेकिन कुछ वक्त बाद Lenovo नाम रख दिया गया.

लोनोवो कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • Liu Chuanzhi लेनोवो कंपनी के संस्थापक और मालिक हैं.
  • 1 नवंबर 1984 को लेनोवो कंपनी का स्थापना हुआ था.
  • IBM के पर्सनल कंप्यूटर बिज़नेस को लेनोवो कंपनी ने 2005 में खरीद लिया था.
  • 200,000 युआन के साथ लेनोवो ने अपनी कंपनी की स्थापना की थी.
  • 10 अनुभवी इंजीनियरों ग्रुप के साथ लेनोवो कंपनी की शुरुआत हुई थी.
  • 2012 में लेनोवो कंपनी ने स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश किया था.
  • Legend के नाम से लेनोवो बाजार में आया था.
  • कंप्यूटर निर्माता के मामले में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी लेनोवो हैं.
  • 2014 में लेनोवो कंपनी ने अमरीकी कंपनी मोटोरोला मोबिलिटी को गूगल से खरीद लिया था.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा Lenovo किस देश की कंपनी हैं और Lenovo का मालिक कौन हैं. इसके अलावा आपने जाना लेनोवो कंपनी के जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में. अगर आप भी लेनोवो का लैपटॉप ले रहे हैं तो ये कंपनी आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं. लैपटॉप के मामले में लेनोवो एक अच्छी कंपनी हैं आप लेनोवो का लैपटॉप ले सकते हैं. वही आप लेनोवो कंपनी की मोबाइल लेने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको किसी अन्य कंपनी का स्मार्टफोन लेना चाहिए. क्योंकि मोबाइल के मामले में लेनोवो से बेहतर कंपनी मौजूद हैं. जैसे की सैमसंग, रेडमी, वीवो, ओप्पो, रियलमी और मोटोरोला. मैं उम्मीद करता हूँ, लेनोवो किस देश की कंपनी हैं यह आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. अगर हाँ, तो पोस्ट को शेयर अपने दोस्तों के साथ जरूर करे.

Thank You.

Leave a Comment