OnePlus किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे OnePlus किस देश की कंपनी हैं. क्या आप जानते हैं वनप्लस एक ऐसी इकलौती कंपनी हैं जो लौ रेंज और मिड रेंज की स्मार्टफोन लॉन्च नही करती हैं. इसके पीछे का वजह मार्केट में हो रहे कम्पटीशन से हैं. बाजार में लौ रेंज और मिड रेंज के लिए अनेक मोबाइल कंपनीया मौजूद हैं. वनप्लस कंपनी के लिए लौ रेंज और मिड रेंज स्मार्टफोन केटेगरी को टक्कर देना बहोत मुश्किल हैं. इसीलिए वनप्लस ने फ्लैगशिप की तरफ ज्यादा फोकस किया, लेकिन फ्लैगशिप केटेगरी में भी सैमसंग एप्पल और गूगल जैसी बड़ी कंपनी पहले से मौजूद हैं.

इनको भी फ्लैगशिप केटेगरी में टक्कर देना बहोत मुश्किल हैं, तो वनप्लस ने फ्लैगशिप फ़ोन का ही कॉस्ट ही कम दिया. जिसके कारण कम समय में लोगो के बीच लोकप्रिय हो गए. यही कारण की वजह से वनप्लस आज एक ब्रांड कंपनी बन चुकी हैं. अगर किसी को फ्लैगशिप मोबाइल लेना होता हैं तो वह वनप्लस कंपनी चुनना पसंद करता हैं, क्योंकि वनप्लस ने केवल एक केटेगरी को ही टारगेट किया हैं. वनप्लस को फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए किलर भी कहा जाता हैं. दूसरे के मुकाबले वनप्लस का स्मार्टफोन ज्यादा सस्ता और ज्यादा किफायती होता हैं. तो आईये जानते हैं OnePlus कहाँ किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं.

OnePlus किस देश की कंपनी हैं

वनप्लस चीन देश की कंपनी हैं और इसका शुरुआत 16 दिसंबर 2013 को हुआ था. वनप्लस का मुख्यालय चीन देश में Tairan Building, Futian District, Shenzhen, Guangdong में स्थापित हैं. वीवो, ओप्पो और रियलमी कंपनी की तरह ही वनप्लस भी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक कंपनी का सहायक कंपनी हैं. 2019 में वनप्लस कंपनी में 2,700 से भी अधिक कर्मचारी थे और 2018 में वनप्लस 34 देशों में काम करती थी. वनप्लस कंपनी स्मार्टफोन के साथ ईयरफोन्स, ऑक्सीजन OS, पावर बैंक, हाइड्रोजन OS, टेलीविज़न, फ़ोन केस और स्मार्टफोन घड़ी का उत्पाद करती हैं. इसके अलावा वनप्लस कंपनी ने शर्ट्स और बैग्स के उत्पाद में भी अपना कदम रख चुकी हैं.

OnePlus का मालिक कौन हैं

वनप्लस कंपनी के मालिक Carl Pei और Pete Lau हैं. मालिक के साथ यह दोनों व्यक्ति वनप्लस कंपनी के संस्थापक भी हैं. 11 सितंबर 1989 को Carl Pei का जन्म हुआ था. Carl Pei वनप्लस के मालिक बनने से पहले नोकिया कंपनी में 3 महीने काम कर चुके हैं. इतना ही नही Carl Pei नोकिया कंपनी के साथ MEIZU कंपनी में भी 2011 में मार्केटिंग टीम का काम कर चुके हैं. दो कंपनियो में करने के बाद Carl Pei ने 2013 में वनप्लस कंपनी के मालिक बन गए. अगर Pete Lau की बात करे तो इनका जन्म 5 मई 1975 को हुआ था. ये भी पहले वनप्लस के मालिक बनने से पहले ओप्पो कंपनी में इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर इंजीनियर के तौर पर काम कर चुके हैं. इसके अलावा Pete Lau वनप्लस कंपनी मालिक, CEO और मुख्य व्यक्ति हैं.

वनप्लस कंपनी का पहला स्मार्टफोन

OnePlus One नाम से वनप्लस कंपनी ने 23 अप्रैल 2014 को स्मार्टफोन लॉन्च किया था. A0001 OnePlus One का मॉडल नंबर था. इसमें 5.46 इंच का FHD डिस्प्ले मौजूद था. कैमरा की बात करे तो इसमें Sony Exmor RS IMX214 के साथ रियल कैमरा 13 MP था वही 5 MP फ्रंट कैमरा था. फ़ोन को पावर देने के लिए इसमें 3100 mAh का बैटरी लगा हुआ था. 25 अप्रैल 2014 को OnePlus One को बेचने के लिए उपलब्ध कराया गया था और 26 अप्रैल 2016 को इस स्मार्टफोन को बनाना बंद कर दिया. बाज़ार में वनप्लस कंपनी प्रवेश करने के बाद अब तक 22 से भी अधिक स्मार्टफोन बाजार में उतार चुकी हैं. इसके अलावा वनप्लस कंपनी की तरफ से भविष्य में आपको यह आंकड़ा और भी अधिक देखने को मिलेगा.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा OnePlus किस देश की कंपनी हैं, OnePlus का मालिक कौन हैं और वनप्लस का पहला मोबाइल कौन सा हैं. मैं उम्मीद करता हूँ आपको वनप्लस कंपनी के बारे में जानकारी मिल गया होगा. यदि आपको एक फ्लैगशिप मोबाइल चाहिए तो आप वनप्लस कंपनी का मोबाइल खरीद सकते हैं. क्योंकि इस कंपनी का मोबाइल काफी किफायती होते हैं. वनप्लस मोबाइल के साथ आपको फ़ास्ट चार्जर और रेड कलर का केबल भी देखने को मिल जाता हैं, जो देखने में बेहद ही यूनिक लगता हैं. वनप्लस का ऑपरेटिंग सिस्टम काफी फीचर के साथ आता हैं और आपको समय-समय पर अपडेट भी मिलते हैं. इसके अलावा वनप्लस कंपनी से संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का संदेश उत्पन्न हो रहा हैं, तो आप कमेंट में कमेंट कर सकते हैं. मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके संदेह को खत्म किया जाए.

Thank You.

Leave a Comment