Micromax किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Micromax किस देश की कंपनी हैं. आपने अपने जीवन में कभी न कभी माइक्रोमैक्स का फ़ोन जरूर इस्तेमाल किया होगा, क्योंकि 4G स्मार्टफोन आने के पहले माइक्रोमैक्स भारतीय बाजार में बहोत पॉपुलर था और लोग इस कंपनी का फ़ोन खरीदना पसंद करते थे. लेकिन जब से भारतीय मार्केट में चाइनीज कंपनी का स्मार्टफोन प्रवेश हुआ हैं तब से माइक्रोमैक्स का बोलबाला कम हो गया हैं.

लेकिन इसका ये मतलब नही की आज के दौर में माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन लोग नही खरीदते हैं. अभी भी अधिकतर लोग माइक्रोमैक्स का फोन खरीदते हैं. दरअसल इसके पीछे का कारण माइक्रोमैक्स एक इंडियन कंपनी हैं. माइक्रोमैक्स कंपनी का पॉपुलर होने का कारण इसका लोगो हैं जिसमें M एक मुक्का हैं. लोगों को माइक्रोमैक्स का लोगो खूब पसंद आया क्योंकि Logo में एक मुक्के का इमेज हैं. इसीलिए यह कंपनी भारत में बहोत पॉपुलर हैं. तो आईये जानते हैं Micromax कहाँ किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं.

Micromax क्या हैं

माइक्रोमैक्स एक कंपनी का नाम हैं, जो लगभग सभी इलेट्रॉनिक छेत्र में अपना प्रोडक्ट बनाती हैं. हालांकि लोग कंपनी को मोबाइल बनाने वाली कंपनी के नाम से जानते हैं, लेकिन यह मोबाइल के अलावा भी कई और प्रोडक्ट भी बनाती हैं. जैसे की

  • LED TV
  • Home Appliances
  • Laptops
  • Tablets
  • Telecommunications
  • Washing Machine
  • Power Banks
  • Refrigerator
  • Smartphones
  • Air Conditioners
  • Web Browser
  • Sound Bars
  • Consumer Electronics

यह कंपनी के अलावा भी इन सभी प्रोडक्ट को बनाती हैं और इसे बाजार में बेचा जाता हैं.

Micromax किस देश की कंपनी हैं

माइक्रोमैक्स भारत देश की कंपनी हैं और इसकी शुरुआत 2000 को हुई थी. लेकिन मोबाइल बनाने की प्रकिया 2008 को हुई थी. कंपनी की स्थापना 2000 को हुआ था और मोबाइल बनाने का शुरुआत 2008 को हुआ था. इसलिए आप चाहे तो इसे मोबाइल कंपनी की स्थापना 2008 को कह सकते हैं. यह कंपनी भारत के होने के साथ-साथ इसका कार्यालय भी भारत में हैं. हालांकि भारत में कार्यालय होने के साथ – साथ इसका कुछ कार्यालय इंडिया के बाहर भी हैं. भारत में माइक्रोमैक्स का कार्यालय गुड़गांव, हरियाणा में स्थित हैं और इसके अलावा अमेरिका, हांगकांग, नेपाल और दुबई में स्थित हैं.

Micromax कंपनी का मालिक कौन हैं

माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक राहुल शर्मा और राजेश अग्रवाल हैं. राहुल शर्मा माइक्रोमैक्स कंपनी के ओनर हैं और 2 कंपनी के प्रमुख पर्सन हैं. दो प्रमुख पर्सन का नाम विकास जैन & सुमित कुमार हैं. इस कंपनी का स्थापना 2000 में हुआ हैं 2010 को यह कंपनी दुनिया का 10वां सबसे बड़ा मोबाइल बिक्रेता कंपनी बन गया. इसके साथ ही यह 2008 में घरेलू लेवल पर सबसे तेज़ी से विकास करने वाले कंपनी बन गया.

Micromax कंपनी का इतिहास

वैसे तो कंपनी की शुरुआत साल 2000 में हुआ था, लेकिन उस समय इसे केवल IT Software Company की रूप में शुरू किया था और उस समय इसका नाम इन्फार्मेटिक्स लिमिटेड कंपनी था. फिर इसे बाद में कंपनी नाम को बदल दिया गया. उसके बाद साल 2008 में कंपनी ने मोबाइल छेत्र में एंट्री किया और मोबाइल बाजार में एंट्री करने के बाद कंपनी काफी प्रॉफिट में हो गया. 2008 से लेकर 2015 कंपनी काफी प्रॉफिट में था सैमसंग जैसी कंपनी भी माइक्रोमैक्स के सामने नही टिक पा रही हैं. 2010 के बाद कंपनी ने एक महीने battery backup वाला फ़ोन को लॉन्च किया, जिसमें केवल महीने में एक बार फ़ोन को चार्ज करना पड़ता था.

फिर 2014 में माइक्रोमैक्स कंपनी रूस में मोबाइल बिक्री करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गया. 2015 के बाद कंपनी का मार्केट पूरी से फिनिश हो गया. अब 2020 में माइक्रोमैक्स ने comeback कर लिया हैं. इसका announce माइक्रोमैक्स कंपनी ने ट्विटर पर कर दिया था. इसके अलावा कंपनी ने एक नया sub ब्रांड के साथ मार्केट में उतरा हैं, जिसका नाम IN हैं. इसके साथ कंपनी ने 3 november 2020 को IN सीरीज का IN Note1 और IN 1B को लॉन्च कर दिया हैं. अब माइक्रोमैक्स ने मोबाइल बाजार में अपने आप पूरी तरह से तैयार कर लिया हैं.

आज आपने क्या सीखा

आप आपने सीखा Micromax किस देश की कंपनी हैं, Micromax का मालिक कौन हैं और इसका इतिहास क्या हैं. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको माइक्रोमैक्स से संबंधित सभी जानकारी मिल गया होगा. माइक्रोमैक्स ने एक नया सब ब्रांड और एक नया टैगलाइन के साथ मार्केट में उतरा हैं. आपको क्या लगता हैं क्या नया टैगलाइन सभी स्मार्टफोन यूज़र्स को पसंद आयेगा. नीचे जरूर बताये. वैसे माइक्रोमैक्स का मुक्के वाला Logo सभी यूज़र्स पसंद करते हैं. इसके अलावा माइक्रोमैक्स का ओल्ड टैगलाइन का नाम नथिंग लाइक एनीथिंग हैं और नया टैगलाइन Nuts: Guts: Glory हैं. अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो अपने सभी दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे.

Thank You.

Leave a Comment